लाइव टीवी

छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनावों की प्रक्रिया शुरू, आज तय होगा आरक्षण

Devwrat Bhagat | News18 Chhattisgarh
Updated: September 18, 2019, 8:44 AM IST
छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनावों की प्रक्रिया शुरू, आज तय होगा आरक्षण
छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विधानसभा और लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election) के बाद शहरों में सरकार बनाने के लिए राजनीतिक पार्टियां जोर आजमाइश करेंगी

  • Share this:
रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नगरीय निकायों में चुनाव (Election) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. नगरीय निकायों में महापौर (Mayor) और अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण बुधवार को तय होगा. पहले नगर निगम (Municipal Corporation) और नगर पालिका के महापौर का आरक्षण होगा. इसके बाद नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया होगी. प्रदेश में कुल 13 नगर निगमों में से 10 में आगामी नवंबर दिसंबर माह में चुनाव होने की संभावना है. इसके तहत ही कवायद शुरू कर दी गई है.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विधानसभा और लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election) के बाद शहरों में सरकार बनाने के लिए राजनीतिक पार्टियां जोर आजमाइश करेंगी, लेकिन उससे पहले सीटों का आरक्षण तय होना है. इसलिए वार्डों के परिसीमन के बाद अब निकायों के महापौर और अध्यक्षों के लिए आरक्षण के लिए हलचल तेज है. इसके तहत 10 नगर निगम और 39 नगर पालिकाओं और 105 नगर पंचायतों के अध्यक्षों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया होगी. नगर निगम के महापौर का आरक्षण दोपहर 12 बजे से होगा, उसके बाद नगर पालिका और फिर नगर पंचायत के लिए अध्यक्ष पदों के आरक्षण की प्रक्रिया कार्यवाही समाप्त होने तक चलेगी. लोगों की नज़रें नगर निगमों में सबसे ज्यादा है क्योंकि यहां से कई बड़े नेताओं के भविष्य का फैसला होना है.

सीएम भूपेश को भी इंतजार
आरक्षण सूची का इंतज़ार निकाय चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वालों को तो है ही साथ ही सीएम भूपेश बघेल को भी इसका इंतज़ार है. सीएम भूपेश बघेल का कहना है कि निकायों में आरक्षण का इंतजार मैं भी कर रहा हूं. बता दें कि इस साल के अंत में नगरीय निकाय के चुनाव होने है लिहाज़ा इसे लेकर राजनीतिक पार्टियों में भी हलचलें बढ़ गयी हैं. आरक्षण के आधार पर ही पार्टी के लोग आगामी चुनाव के लिए प्रत्याशी तय करेंगे. इधर बीजेपी प्रवक्ता नरेश गुप्ता का कहना है कि वे चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

ये है वर्तमान स्थिति
प्रदेश के जिन 10 नगर निगमों में चुनाव होने हैं. उसमें नगर निगम रायपुर में कांग्रेस के प्रमोद दुबे, दुर्ग में बीजेपी की चंद्रिका चंद्राकर, चिरमिरी में निर्दलीय डमरू रेड्डी, राजनांदगांव में बीजेपी के मधुसूदन यादव, जगदलपुर में कांग्रेस के जतिन जायसवाल, अंबिकापुर में कांग्रेस के डॉ. अजय तिर्की, कोरबा में कांग्रेस की रेणु अग्रवाल, रायगढ़ में निर्दलीय मधु किन्नर, बिलासपुर में बीजेपी के किशोर राय और धमतरी में बीजेपी की अर्चना चौबे हैं. इसके अलावा भिलाई, बीरगांव और चरौदा नगर निगम भी है, लेकिन यहां अभी चुनाव नहीं होंगे. यहां भिलाई में कांग्रेस के देवेन्द्र यादव, बीरगांव में बीजेपी की अंबिका यदु और चरौदा में बीजेपी की ही चंद्रकांता मांडले महापौर हैं.

ये भी पढ़ें: मां ने बनाया बेटे का युवती से रेप करते वीडियो, फिर ब्लैकमेल कर वसूले लाखों रुपये 
Loading...

ये भी पढ़ें: भूपेश बघेल कैबिनेट में ऑल इज नॉट वेल के हालात, धरातल पर नजर आ रही गुटबाजी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 8:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...