लाइव टीवी

आतिशबाजी से जहरीली हुई रायपुर की हवा, पेट्रोल का भी स्टॉक खत्म

Devwrat Bhagat | News18 Chhattisgarh
Updated: October 28, 2019, 2:13 PM IST
आतिशबाजी से जहरीली हुई रायपुर की हवा, पेट्रोल का भी स्टॉक खत्म
राजधानी रायपुर (Raipur) में AQI लेवल 180 रहा.

दिवाली (Diwali) की आतिशबाजी (Fire Works) के साथ सोमवार सुबह होते ही पटाखों के प्रदूषण की वजह से कोहरे जैसा माहौल दिखाई देने लगा. पटाखे फोड़ने की वजह से राजधानी सहित कई शहरों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है.

  • Share this:
रायपुर. दिवाली (Diwali) के बाद प्रदेश में कई जगहों पर वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर सबसे ज्यादा भिलाई (Bhilai) और दुर्ग (Durg) में रहा. दोनों ही जगह का AQI 186 रहा. वहीं राजधानी रायपुर (Raipur) में AQI लेवल 180 रहा. दिवाली की आतिशबाजी के साथ सोमवार सुबह होते ही पटाखों के प्रदूषण की वजह से कोहरे जैसा माहौल दिखाई देने लगा. पटाखे फोड़ने की वजह से राजधानी सहित कई शहरों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है.



प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों का AQI

शहर -        AQI

भिलाई  -      186

दुर्ग -           186

रायपुर -        180
Loading...

राजनांदगांव - 172

महासमुंद -      165

रायगढ़ -         160

भाटापारा -        158

धमतरी -         155

बिलासपुर -     147

कोरबा -          142

पेट्रोल की भी कमी

राजधानी रायपुर के अधिकांश पेट्रोल पंपों में सोमवार सुबह पेट्रोल की किल्लत हो गई. पेट्रोल नहीं मिलने से आम लोग  खासे परेशान रहे. पेट्रोल पंपों में त्योहार के कारण जहां एक ओर स्टॉक खत्म हो गया है तो वहीं कई पेट्रोल पंपों में कर्मचारी ही नदारद है. इस वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है.

शहर में कचरे का ढेर 

दिवाली के दूसरे दिन सोमवार को बाजार सूने रहे. कल तक जिस बाजार में जमकर रौनक थी, वहां आज दुकानें बंद. लोग जहां कम नजर आ रहे है तो वहीं दूसरी ओर पूरे शहर में कचरे का ढेर दिखाई जे रहा है. लोगों का आरोप है कि निगम सफाई में दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है. शहर के मालवीय रोड, गोलबाजार, सदर बाजार सहित प्रमुख व्यापारिक जगहों पर दिवाली के बाद दुकानें बंद हैं और कर्मचारियों की कमी के कारण अगले एक-दो दिनों तक यही हाल रहने की संभावना जताई जा रही है. लोगों को खाने-पीने की चीजों के लिए परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: 

गौठान दिवस: पारंपरिक वेशभूषा में सीएम भूपेश बघेल ने की पूजा, कलाकारों के साथ किया राउत नाच 

आधी रात पटाखा दुकान में लगी आग, झुलसने से तीन लोगों की मौत 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 2:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...