Assembly Banner 2021

Living Index: रायपुर और बिलासपुर ने लगाई छलांग, देश में सातवें नंबर पर पहुंचे, CM भूपेश बघेल ने दी बधाई

छत्तीसगढ़ के दो शहरों रायपुर और बिलासपुर रहने के लिहाज से बेहतर माने गए हैं. उन्हें देश में 7वीं रैंक मिली है.

छत्तीसगढ़ के दो शहरों रायपुर और बिलासपुर रहने के लिहाज से बेहतर माने गए हैं. उन्हें देश में 7वीं रैंक मिली है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय सरकार द्वारा जारी लिविंग एंड परफार्मेंस इंडेक्स में छत्तीसगढ़ के दो शहर आने पर बधाई दी है. राजधानी रायपुर और बिलासपुर के दो शहरों ने प्रदेश में 7वीं रैंक हासिल की है.

  • Last Updated: March 5, 2021, 9:20 AM IST
  • Share this:
रायपुर. केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने म्युनिसिपल परफॉर्मेंस एंड लिविंग इंडेक्स (Municipal performance and living index) की रैंकिंग जारी कर दी है. इसमें छत्तीसगढ़ के 2 शहरों को बेहतर प्रदर्शन के लिए देश के टॉप 10 शहरों में शामिल किया गया है. रायपुर शहर ने 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की श्रेणी और बिलासपुर ने 10 लाख से कम जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी में 7वां स्थान हासिल किया है. भारत सरकार केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने प्रतियोगिता के परिणाम जारी होने के बाद सभी को बधाई दी.

दरअसल छत्तीसगढ़ के दोनों शहरों के नागरिकों को मूलभूत नागरिक सुुविधाएं मुहैया कराने में शहरी निकायों के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए देश में सातवां रैंक हासिल हुआ है. भारत सरकार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए देश के शहरों के बीच आयोजित म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स प्रतियोगिता के नतीजों का ऐलान किया है. इन परिणामों की घोषणा केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में की.

CM भूपेश बघेल ने दी बधाई


छत्तीसगढ़ के दो शहर को बेहतर रैंकिंग मिलने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर और बिलासपुर के नागरिकों, जनप्रतिनिधियों और नगरीय प्रशासन विभाग को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि छत्तीसगढ़ लगातार शहरी क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत किया जा रहा है. गौरतलब है कि पिछले साल देश में स्वच्छतम राज्य का पुरस्कार और प्रधानमंत्री आवास योजना में बेहतर काम करने के कारण छत्तीसगढ़ को केंद्र सरकार से पुरस्कार मिला था. इस उपलब्धि पर नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने शहर वासियों और विभागीय अधिकारियों को बधाई देते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार का प्रदर्शन दोहराने की बात कही है.

रायपुर महापौर ने कहा- हम 70 से 7वें नंबर पर पहुंचे हैं


न्यूज़ 18 से खास बातचीत करते हुए रायपुर के महापौर एज़ाज़ ढेबर ने कहा कि अब हमारे लिए कोई चुनौती नहीं बची क्योंकि अब हम धरातल पर काम कर रहे हैं अब हम सातवें से पहले नंबर पर जल्द ही पहुंच जाएंगे. उन्होंने कहा कि हमसे पहले की सरकारें सिर्फ कागजों में और ऑफिसों में काम करती थी जिस कारण हम 70वें नम्बर पर थे. और आज जब हम 70 से 07 तक तक का सफर तय कर चुके हैं तो आने वाले समय में हम ज़रूर नम्बर वन आएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज