कोरोना वैक्सीन बर्बादी के आंकड़ों को लेकर छत्तीसगढ़-केंद्र में रार, भूपेश सरकार ने कही ये बात...

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने टीकाकरण अभियान के दौरान राज्यों द्वारा कोरोना वैक्सीन बर्बादी के आंकड़े प्रस्तुत किए हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

केंद्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ में 30 प्रतिशत वैक्सीन खराब (Vaccine Waste) होने का आंकड़ा जारी करने को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने गलत करार दिया है. उन्होंने कहा कि केंद्र की भेजी वैक्सीन में से सिर्फ 0.95 प्रतिशत वेस्ट हुई है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र भेजकर गलत आंकड़ों से अवगत कराया गया था लेकिन उसके बावजूद मंत्रालय ने गलत आंकड़े जारी कर दिए

  • Share this:
    (आदित्य राय)

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार के स्वास्थ मंत्रालय द्वारा छत्तीसगढ़ में 30 प्रतिशत वैक्सीन (Corona Vaccine) खराब होने के आंकड़े को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस सिंहदेव (TS Singhdev) ने झुठला दिया है. इस आंकड़े पर सिंहदेव ने कहा कि केंद्र गलत आकड़े जारी कर रहा है. इस बाबत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Harshvardhan) को पहले ही अवगत करा दिया गया था. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Department) को पत्र भी भेजा गया लेकिन उसके बावजूद स्वास्थ्य मंत्रालय ने गलत आकड़े जारी कर दिए.

    टीएस सिंहदेव ने स्वास्थ विभाग के आकड़े जारी करते हुए छत्तीसगढ़ में केंद्र सरकार द्वारा भेजी गई कोरोना वैक्सीन सिर्फ 0.95 प्रतिशत, जबकि राज्य सरकार द्वारा मंगवाई जाने वाली वैक्सीन 0.29 प्रतिशत खराब होने का दावा किया. उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा जारी किए गए आकड़े को लेकर छत्तीसगढ़ के स्वास्थ मंत्रालय की तरफ से केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय को 21 मई को एक पत्र लिखा गया था जिसमें इन आकड़ों की जानकारी दी गई थी. सिंहदेव का आरोप है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को केंद्र द्वारा गलत आकड़े प्रस्तुत करने की जानकारी देने और केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय को इसके आकड़े उपलब्ध कराने के बावजूद केंद्र ने गलत आकड़े जारी कर दिए जो काफी हास्यास्पद और गलत है.

    टी.एस सिंहदेव ने कहा कि वर्चुअल बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बताया गया था कि वास्तविकता कुछ और है. उन्होंने जो आकड़े रखे हैं विभाग ने उन्हें गलत जानकारी उपलब्ध करवाई है. उन्हें वास्तविक आकड़ों से अवगत करा दिया गया था. साथ ही मैंने यह भी निवेदन किया था कि गलत आंकड़े मीडिया के सामने न रखे जाएं इससे सवाल जवाब होते हैं. स्वास्थ मंत्रालय को पत्र भेजकर सही आंकड़े दिए गए थे. मगर स्वास्थ मंत्री के कहने के बावजूद विभाग ने निराधार आंकड़े प्रस्तुत कर दिए.

    छत्तीसगढ़ न्यूज, रायपुर न्यूज, छत्तीसगढ़ में कोरोना, छत्तीसगढ़ में ताजा कोरोना केस, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, chhattisgarh news, raipur news, covid 19 in chhattisgarh, chhattisgarh covid 19 update, corona case in chhattisgarh today
    छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने राज्य में कोरोना वैक्सीन की बर्बादी को देश भर में सबसे कम होने का दावा किया है (फाइल फोटो)


    CMO ने ट्वीट कर केंद्र द्वारा वैक्सीन बर्बादी के जारी किए आंकड़ों को गलत बताया

    केंद्र सरकार के छत्तीसगढ़ में 30 प्रतिशत वैक्सीन खराब होने का आंकड़ा आने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कार्यालय से भी ट्वीट किया गया और केंद्र के आंकड़ों को गलत बताया गया. इन आंकड़ों को लेकर अब छत्तीसगढ़ का स्वास्थ मंत्रालय केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय से संपर्क कर आंकड़े ठीक करवाने में लगा है. राज्य स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 45 वर्ष से ऊपर आयुवर्ग के लोगों के लिए अब तक केंद्र सरकार ने 72 लाख 90 हजार 210 वैक्सीन भेजी है. जिसमें से मंगलवार 25 मई तक 61 लाख 99 हजार 637 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है.



    इसके अलावा, 10 लाख 31 हजार वैक्सीन स्टॉक में है. इसमें से सिर्फ 0.95 प्रतिशत यानी कि 59,343 वैक्सीन बर्बाद हुई है जो राष्ट्रीय औसत से काफी कम है. वहीं, 18 से 45 आयुवर्ग के जिन लोगों को वैक्सीन लगाने का जिम्मा राज्य सरकार के पास है. उस आयुवर्ग के लोगों के लिए अबतक सात लाख 97 हजार 110 वैक्सीन मंगवाई गई. जिसमें से 25 मई तक सात लाख 51 हजार 317 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. वहीं, इसमें 47,940 वैक्सीन स्टॉक में है और सिर्फ 0. 29 प्रतिशत यानी 2,147 वैक्सीन की डोज 25 दिनों में खराब हुई है.