अपना शहर चुनें

States

PM का भाषण सुन रायपुर की तुलसा ने लगवाया पहला टीका, बस्तर की रहमती डरकर हट गई पीछे

दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 टीकाकरण के पहले दिन कोरोना वायरस टीका लगाया गया. 
 (प्रतीकात्मक तस्वीर)
दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 टीकाकरण के पहले दिन कोरोना वायरस टीका लगाया गया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रायपुर (Raipur) में डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल की 51 वर्षीय सफाईकर्मी तुलसा तांडी (Tulsa Tandi) को प्रदेश का पहला टीका लगाया गया. तुलसा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra modi) का भाषण सुना और उसके बाद टीका लगवाने के लिए हाथ आगे बढ़ा दिया. टीकाकरण के दौरान वो बेहद खुश और जोश से भरी नजर आईं

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 5:07 PM IST
  • Share this:
रायपुर. कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर शनिवार को पूरे देश में उत्साह का माहौल दिखा. छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) में भी कोरोना वैक्सीनेशन पूरी सावधानी और सुरक्षा व्यवस्था के बीच किया गया. राजधानी रायपुर (Raipur) में डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल की 51 वर्षीय सफाईकर्मी तुलसा तांडी (Tulsa Tandi) को प्रदेश का पहला टीका लगाया गया. तुलसा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra modi) का भाषण सुना और उसके बाद टीका लगवाने के लिए हाथ आगे बढ़ा दिया. टीकाकरण के दौरान वो बेहद खुश और जोश से भरी नजर आईं. उन्हें जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सुबह 11.10 बजे कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई. लेकिन बस्तर जिला अस्पताल में जिस सफाईकर्मी रहमती को पहला टीका लगाने के लिए चुना गया था, वो इसे लेकर फैली अफवाहों को लेकर डर गईं. उन्होंने ऐन मौके पर टीका लगवाने से इनकार कर दिया.

टीका लगने के बाद तुलसा तांडी और दूसरे लोगों को निगरानी कक्ष में बैठाया गया था. इस दौरान डॉक्टरों ने उन पर पूरी नजर बनाए रखी. तुलसा ने वैक्सीनेशन कार्य में लगी डाक्टरों की टीम को बताया कि उन्हें कोई दिक्कत नहीं हो रही है. सब कुछ पहले जैसा है. इसके बाद यहां स्टाफ के लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई. बताया गया कि यहां तीसरे नंबर पर वैक्सीन लगवाने वाली स्टाफ नर्स देवकी सोनवानी काफी डरी हुईं थीं. डाक्टरों के समझाने के बाद उनका यह डर दूर हो गया. देवकी का कहना है कि वो वैक्सीन लगने के बाद पूरी तरह से ठीक हैं.





टीका लगवाने वालों ने कहा- पूरी तरह ठीक हैं वो
वहीं रायपुर मेडिकल कॉलेज केंद्र में सीएमएचओ कार्यालय की स्टाफ नर्स लक्ष्मी साहू को पहला टीका लगाया गया. लक्ष्मी ने बताया कि वो पिछले नौ साल से मेडिकल सर्विस में हैं. उन्हें हर तरह का इंजेक्शन लगाने का प्रशिक्षण और पर्याप्त अनुभव पहले से है. कोरोना वैक्सीनेशन के लिए बाद में भी उन्हें प्रशिक्षण दिया गया था. तुलसा के बाद आंबेडकर अस्पताल के अधीक्षक डॉ. विनीत जैन को टीका लगाया गया. उन्होंने प्रधानमंत्री का संबोधन सुनकर टीका लगवाया.

टीकाकरण के लिए शनिवार की सुबह साढ़े दस बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन शुरू हुआ. इसको केंद्रों में लगी टीवी स्क्रीन की मदद से लाइव देखा गया. संबोधन के दौरान ही पहला टीका लगाने के लिए संबंधित लाभार्थी को वैक्सीन काउंटर पर पहुंचा दिया गया. पहला टीका प्रधानमंत्री का भाषण खत्म होने के बाद 11.10 बजे ही लग सका. प्रधानमंत्री के भाषण के बाद छत्तीसगढ़ के कई सेंटरों पर कोविड वैक्सीनेशन किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज