रायपुर पुलिस ने चलाया ये गजब का अभियान, दर्ज हुआ लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम

Raghwendra Sahu | News18 Chhattisgarh
Updated: August 26, 2019, 6:34 PM IST
रायपुर पुलिस ने चलाया ये गजब का अभियान, दर्ज हुआ लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम
स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के पर्व के दिन पुलिस ने ये रिकॉर्ड कायम किया था. (Demo pic)

रायपुर पुलिस (Raipur Police) को 7 सितंबर को लिम्का बुक (Limca Book) की ओर से ये अवॉर्ड (Award) दिया जाएगा.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की रायपुर पुलिस (Raipur Police) का हर हेड हेलमेट अभियान लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Limca Book of World Record) में दर्ज हो गया है. बता दें कि एक ही दिन में रायपुर पुलिस ने 15 हजार 233 लोगों को मुफ्त हेलमेट (Helmet) का वितरण किया था.  स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) और रक्षा बंधन के पर्व के दिन पुलिस ने ये रिकॉर्ड कायम किया था. अब पुलिस के इस अभियान ने लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बना ली है. वहीं रायपुर पुलिस को 7 सितंबर को लिम्का बुक की ओर से ये अवॉर्ड (Award) दिया जाएगा. रायपुर एसएसपी आरिफ शेख का कहना है कि आम जनों के सहयोग से हर हेड हेलमेट अभियान चलाया गया था जिसमें 150 से अधिक संगठनों ने अपनी सहभागिता निभाई और गरीब-जरुरतमंदों लोगों को हेलमेट का वितरण किया गया. साथ ही रक्षा बंधन के दिन भाई बहनों से भी अपील की गई थी वो एक दूसरे को हेलमेट का उपहार दें ताकि उनकी रक्षा हो सके.

इस वजह से शुरु किया गया था ये अभियान:

 

रायपुर पुलिस ने हेलमेट जागरूकता और सड़क हादसों में कमी लाने के लिए हर हेड हेलमेट अभियान की शुरुआत की थी. बता दें कि पुलिस ने चालानी कार्रवाई छोड़कर लोगों को जागरूक करने के लिए हेलमेट बांटने का फैसला लिया था. सभी थानों को रक्षा बंधन 15 अगस्त को 500-500 हेलमेट बांटने का निर्देश दिया गया था. इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस ने खुद भी हेलमेट बांटा था. बता दें कि रायपुर शहर में 147 जगह स्टॉल भी लगाया गया था.

chhattisgarh- raipur- Limca Book of World Records - raipur police name in Limca Book of World Records - har head helmet campaign of raipur police- helmet campaign of raipur police- award to raipur police- छत्तीसगढ़- रायपुर- रायपुर पुलिस के नाम रिकॉर्ड- लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में रायपुर पुलिस का नाम- लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड - रायपुर पुलिस के नाम अवॉर्ड- रायपुर पुलिस का हर हेड हेलमेट अभियान- रायपुर पुलिस
रायपुर पुलिस के हर हेट हेलमेट अभियान ने अपनी जगह लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉड में बना लिया है.


1 सितंबर से पुलिस काटेगी चालान:

1 सितंबर से बिना हेलमेट गाड़ी चलने वालों पर अब रायपुर पुलिस सख्ती करने वाली है. बिना हेलमेट चलने वालों के खिलाफ 1 सितंबर से नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कारवाई करने जा रही है. इस नए नियम से बिना हेलमेट वालों को चालान के रुप में अब 1 हजार रुपए का चालान पटाना होगा. मालूम हो कि पहले ये राशि 100 रुपए थी. पुलिस ने अभियान चलाकर लोगों को हेलमेट का भी वितरण किया था और अब सख्ती कार्रवाई के मूड में पुलिस आ गई है.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

नक्सलियों पर केंद्र सरकार की नकेल, CM भूपेश बघेल ने गृहमंत्री अमित शाह को बताया ये 'मास्टर प्लान' 

अगले 24 घंटे में छत्तीसगढ़ के कई शहरों में होगी भारी बारिश, मौमस विभाग का अलर्ट  

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 6:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...