राजीव गांधी योजना: होली से पहले छत्‍तीसगढ़ के 3 लाख क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर की गई चौथी क‍िश्‍त


छत्‍तीसगढ़ में राजीव गांधी न्याय योजना की चौथी किस्त की राशि का इंतजार  खत्म हो गया.

छत्‍तीसगढ़ में राजीव गांधी न्याय योजना की चौथी किस्त की राशि का इंतजार खत्म हो गया.

Chhattisgarh News: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुन्य तिथि पर 21 मई को प्रदेश के प्रमुख फसलों के उत्पादन व उत्पादकता में वृद्धि करने के उद्देश्य से किसानों को कृषि आदान सहायता राशि प्रदान करने के लिए राजीव गांधी ना योजना लागू की गई है.

  • Share this:
छत्‍तीसगढ़ में राजीव गांधी न्याय योजना की चौथी किस्त की राशि का इंतजार खत्म हो गया. होली पर्व के पूर्व जिले के करीब 3 लाख किसानों के बैंक खातों में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किस्त स्वरूप 219 करोड 69 लाख रुपए ऑनलाइन पहुंच गई है. इस तरह योजना अंतर्गत सरकार ने चार किस्तों में जिले के किसानों को कुल 253 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है.

राजीव गांधी योजना की जमकर तारीफ हो रही है. लोकसभा की स्थाई समिति में इसे देशभर में लागू करने की सिफारिश की है. इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है, चुनाव के पहले कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के किसानों को वादा किया था उसे पूरा कर दिया है. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुन्य तिथि पर 21 मई को प्रदेश के प्रमुख फसलों के उत्पादन व उत्पादकता में वृद्धि करने के उद्देश्य से किसानों को कृषि आदान सहायता राशि प्रदान करने के लिए राजीव गांधी ना योजना लागू की गई है.

इस योजना के अंतर्गत खरीफ मौसम में धान के साथ साथ 13 अन्य फसलों शामिल किया गया है. राशि के जमा होते ही किसान अपने अपने क्षेत्र के बैंक से राशि निकालने पहुंच कर अपनी चौथी क़िस्त की राशि निकाल रहे. वहीं जिला सहकारी बैंक ने किसानों को राहत देते हुए एटीएम की सुविधा भी दे रही है, किसानों को रुपए निकालने के लिए अब बैंक जाने की भी जरूरत नहीं होगी. वे एटीएम वैन से राशि निकाल सकते हैं. एटीएम वैन प्रत्येक दिन चार से पांच गांवों में भ्रमण कर किसानों को रुपए निकालने के लिए सुविधा प्रदान कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज