Home /News /chhattisgarh /

15 से 40 साल के युवाओं पर 132 करोड़ रुपये खर्च करेगी छत्तीसगढ़ सरकार, आपको पैसा कमाने का मौका, जानें- कैसे?

15 से 40 साल के युवाओं पर 132 करोड़ रुपये खर्च करेगी छत्तीसगढ़ सरकार, आपको पैसा कमाने का मौका, जानें- कैसे?

छत्तीसगढ़ में राजीव युवा मितान क्लब के गठन का सीएम भूपेश बघेल ने ऐलान किया.

छत्तीसगढ़ में राजीव युवा मितान क्लब के गठन का सीएम भूपेश बघेल ने ऐलान किया.

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के 1369 नगरीय निकायों और पंचायतों में राजीव युवा मितान क्लब बनाने का ऐलान किया है. इस क्लब के संचालन के लिए 132 करोड़ 69 लाख रुपये की राशि हर साल खर्च की जाएगी. इस क्लब में 15 से 40 वर्ष के युवाओं को शामिल किया जाएगा. सीएम भूपेश बघेल ने लोकवाणी कार्यक्रम में इसका ऐलान किया है. सीएम ने कहा कि अपनी संस्कृति तथा कमजोर तबकों की भलाई के लिए योगदान करने की भावना एक बीज की तरह युवाओं में डाली जानी चाहिए. हम छत्तीसगढ़ में ऐसी ही संस्कारवान युवा पीढ़ी का विकास करना चाहते हैं.

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने युवाओं से जुड़ा एक बड़ा ऐलान किया है. लोकवाणी की 25वीं कड़ी रविवार को प्रसारित की गई. इसमें मुख्यमंत्री ने ‘युवा सपने और छत्तीसगढ़ विषय‘ पर बात की. सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ के युवाओं ने अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन पिछले दिनों किया है. यहां युवा प्रतिभाओं को संवारने, उन्हें अवसर देने और आगे बढ़ाने की दिशा में बहुत से नए कदम उठाए गए हैं. मेरा मानना है कि आज के जमाने में युवाओं का कॅरियर केवल सरकारी नौकरी से ही नहीं बनता, बल्कि हमारे युवा साथियों ने अपनी रुचि और प्रतिभा के बल पर संभावनाओं का नया आकाश खोल दिया है. आपमें जो संभावनाएं दिखाई पड़ी हैं, उन्हें साकार करने की दिशा में हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं.

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि हम छत्तीसगढ़ में ऐसी ही संस्कारवान युवा पीढ़ी का विकास करना चाहते हैं. छत्तीसगढ़ के युवाओं को संगठित करने, सामूहिक रूप से समाज और प्रदेश में सकारात्मक बदलाव का आह्वान करते हुए हमने राजीव युवा मितान क्लब गठित करने की घोषणा भी की है, ताकि युवा इस क्लब में शामिल होकर रचनात्मक कार्यों में अपना सहयोग कर सकें. इसके तहत प्रदेश के 13 हजार 269 नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में राजीव युवा मितान क्लब गठित करने हेतु कार्ययोजना तैयार कर ली गई है. प्रत्येक क्लब में 20 से लेकर 40 तक युवा शामिल होंगे. जिनकी आयु 15 से 40 वर्ष के बीच हो. वर्षभर में इन क्लबों को 132 करोड़ 69 लाख रुपए की राशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाएगी. इसकी पहली किस्त के रूप में 19 करोड़ 43 लाख रुपए की राशि जारी की जा चुकी है.

आपके लिए कैसे है मौका?
बता दें कि इस युवा क्लब में 15 से 40 वर्ष तक के युवाओं को शामिल किया जाएगा. इस क्लब में शामिल होकर आप भी सरकार की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. इस क्लब के माध्यम से होने वाले कार्यक्रम में भाग लेकर आर्थिक कमाई का मौका भी मिल सकता है. क्लब में शामिल होने के लिए आवेदन जल्द ही मंगाए जा सकते हैं. लोकवाणी में सीएम बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में विगत तीन वर्षों में रोजगार के अवसरों में बहुत बढ़ोतरी हुई है तथा निश्चित तौर पर इसका लाभ युवाओं को भी मिला है. मुझे खुशी है कि पिछले तीन वर्षों में सरकारी, अर्द्धसरकारी कार्यालयों में सीधी भर्ती के अलावा अन्य माध्यमों से भी भर्ती की गई है, जिसके कारण 4 लाख 65 हजार से अधिक लोगों को सरकारी और अर्द्धसरकारी कार्यालयों में कार्य करने का अवसर मिला है, इसके अलावा 30 हजार नौकरियां नए उद्योगों में मिली हैं.

Tags: Bhupesh Baghel government, Youth

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर