छत्तीसगढ़ में जल्द मिलेगी 5 हजार लोगों को नौकरी, पढ़ें क्या है सरकार का पूरा प्लान

छत्तीसगढ़ सरकार 5 हजार लोगों को देगी नौकरी.

छत्तीसगढ़ सरकार 5 हजार लोगों को देगी नौकरी.

 Raipur News: रायपुर में मेगा फूड पार्क (Food Park) का वर्चुअल उदघाटन केंद्रीय मंत्री मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने  किया. फूड पार्क में 5 हजार लोगों को नौकरी देने का प्लान है.

  • Share this:

रायपुर. केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने रायपुर (Raipur) में मेगा फूड पार्क का वर्चुअल उदघाटन किया. फूड पार्क से करीब 5 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों को साथ लेकर कृषि को सम्रद्ध बनाने में लगी है. किसानों के जीवन मे बदलाव और कृषि का योगदान GDP में बढ़ाने में सरकार लगी हुई है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की कई योजनाओं के परिणम अच्छे आए है. देश की अर्थव्यवस्था में कृषि रीढ़ की हड्डी है. इसे और ज्यादा मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर काम कर रही है. फसलों का उत्पादन बढ़े, भण्डारण की स्थिति मजबूत हो, फसल का वाज़िब दाम मिले, इस पर काम किया जा रहा है.

नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि राज्यों में 41 फूड पार्क स्वीकृत हुए है. इसमें से 22 शुरू हो चुके हैं. 23वां फूड पार्क आज रायपुर में शुरू हुआ है. छत्तीसगढ़ चावल का कटोरा है, अब यहां के किसानों बागवानी की ओर भी बढ़ेंगे. किसानों की आय दोगुनी करने और आत्मनिर्भर भारत बनाने में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय लगा हुआ है.

मंत्रालय करेगी करोड़ों खर्च

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर  ने कहा कि किसानों को इस क्षेत्र में तकनीकी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए 10 हजार करोड़ मंत्रालय खर्च कर रहा है. उन्होंने कहा कि योजना का छत्तीसगढ़ के किसानों का लाभ मिलेगा.  किसानों में जागरूकता बढ़ी है. खुद सहायता समूह भी राज्य में अच्छा काम कर रहा है.
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य सरकार हर विकासखंड में फूड पार्क स्थापित करने का लक्ष्य लेकर काम कर रही है. वनोपज के लिए व्यवस्था की है और कृषि के क्षेत्र में निजी क्षेत्रों को भी परखा जा रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज