Home /News /chhattisgarh /

आज भी जिंदा है 'गुलामी' का यह प्रतीक

आज भी जिंदा है 'गुलामी' का यह प्रतीक

File Photo: AFP

File Photo: AFP

ये प्रतीक ऐसा है जो पूरी दुनिया में भारत की पहचान कराता है. इसका नाम है- भारतीय एयरक्राफ्ट पर लिखा शब्द वीटी, जिसका मतलब होता वायसराय टेरिटरी.

    देश को आजाद हुए 70 साल हो गए है और हम 68वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं, अब भी अंग्रेजों की गुलामी के कुछ प्रतीक जिंदा है. दिलचस्प बात यह है कि उसे हटाने की कवायद पूरे मन से नहीं हुई है.

    ये प्रतीक ऐसा है जो पूरी दुनिया में भारत की पहचान कराता है. इसका नाम है- भारतीय एयरक्राफ्ट पर लिखा शब्द वीटी (VT), जिसका मतलब होता वायसराय टेरिटरी.

    ये कोड भारत को इंटरनेशनल सिविल एविएशन ने साल 1928 में जारी किया था. भारत 1947 में आजाद हो गया और ये कोड आज तक बदला नहीं गया. विभाजन के बाद पाकिस्तान को एपी (AP) कोड दिया गया, जिसका मतलब एयर पाकिस्तान है.

    छत्तीसगढ़ कांग्रेस की वरिष्ठ नेता किरणमयी नायक का कहना है कि वीटी लिखा होना एक धब्बा है, जिसे हटाने की कवायद होनी चाहिए. वहीं, भाजपा नेताओं का कहना है कि वे प्रधानमंत्री को वीटी कोड हटाने की मांग को लेकर पत्र लिखेंगे.

    गौरतलब है कि भाजपा नेता तरुण विजय ने कुछ साल पहले वीटी शब्द को हटाने की मांग की थी, लेकिन उसे पार्टी मुद्दा नहीं बना पाई.

    (लेखक: जुल्फिकार अली)

    Tags: Chhattisgarh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर