लाइव टीवी

घर में गड्ढा कर छिपा रखा था 70 लाख रुपये के कीमती हाथी के दांत, 8 गिरफ्तार

निलेश त्रिपाठी | News18 Chhattisgarh
Updated: November 20, 2019, 5:13 PM IST
घर में गड्ढा कर छिपा रखा था 70 लाख रुपये के कीमती हाथी के दांत, 8 गिरफ्तार
हाथी के दोनों दांत आरोपियों ने निकाल लिया और उसकी तस्करी करने की तैयारी थी. (सांकेतिक फोटो)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलरामपुर (Balarampur) में हाथी के दांतों की तस्करी (Ivory Smuggling ) करने का मामला सामने आया है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के वन मंडल बलरामपुर (Forest Division Balrampur) के अंतर्गत परिक्षेत्र रघुनाथनगर स्थित वन खण्ड शंकरपुर में दो सप्ताह पूर्व एक नर दंतैल हाथी की मौत (Elephant Died) हो गई थी. मौत के बाद हाथी के दोनों दांत आरोपियों ने निकाल लिया और उसकी तस्करी (Smuggling) करने की तैयारी थी. दांत की कीमत करीब 70 लाख रुपये बताया जा रहा है. मामले में पुलिस ने 11 संदिग्धों से पूछताछ की. संदिग्धों से मिली जानकारी के बाद हाथी के दांत को बरामद कर लिया गया.

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (Principal Chief Conservator of Forests) (वन्यप्राणी) अतुल शुक्ला (Atul Shukla) से मिली जानकारी के मुताबिक 11 लोगों द्वारा मृत हाथी के दांत (Ivory) काट कर निकाल लिए थे. करीब 70 लाख रुपए की कीमत के इन दोनों हाथी दांतों को टोकाडांड पारा सोनहत निवासी मोती के घर में जमीन में गाड़कर छुपा दिए थे. इसकी बरामदगी कर लिया है. मामले में 11 में से 8 अपराधियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. दोनों हाथी दांतों में से एक का वजन 15.90 किलोग्राम तथा दूसरे दांत का वजन 16.40 किलोग्राम है.

Chhattisgarh, balarampur
बलरामपुर में हाथी के दांत बरामद किए गए.


अवैध शिकार के आरोपी भी गिरफ्तार

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) अतुल शुक्ला ने बताया कि बीते 19 नवम्बर को अचानकमार टायगर रिजर्व के लोरमी बफर क्षेत्र में जंगली सूअर के अवैध शिकार में तीन अपराधियों को पकड़ कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है. हाथी दांत की बरामदगी में वन विभाग के डाॅग स्क्वायड और क्षेत्रीय अमले तथा जंगली सूअर के शिकार के अपराध में आरोपियों को पकड़ा गया है.

ये भी पढ़ें: धान खरीदी में सख्ती, सुकमा के व्यापारियों ने किया विरोध, बाजार में ही किसानों ने फेंका धान 

बिलासपुर में डेंगू का कहर जारी, 31 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 5:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...