जवानों में बढ़ते मानसिक तनाव से चिंतित सीएम बघेल ने IG को दिए ये निर्देश
Raipur News in Hindi

जवानों में बढ़ते मानसिक तनाव से चिंतित सीएम बघेल ने IG को दिए ये निर्देश
छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल (फाइल फोटो)

सीएम भूपेश बघेल ने पुलिस और अर्द्ध सैनिक बल के जवानों को मानसिक तनाव से राहत देने के लिए पुलिस महानिदेशक को विशेष उपाय करने के निर्देश दिए हैं.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) में सुरक्षा बल के जवानों के बीच बढ़ते तनाव और आपसी गोलीबारी की घटनाओं के मद्देनजर सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने जवानों का मानसिक तनाव (Mental Stress) दूर करने के लिए विशेष कदम उठाने के लिए कहा है. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री बघेल ने पुलिस और अर्ध सैनिक बलों (Police & Para Military) के जवानों के मानसिक तनाव को दूर करने के लिए विशेष कदम उठाने का निर्देश पुलिस महानिदेशक को दिया है.

बघेल ने कहा है कि कई बार सुरक्षा बल के जवानों में तनाव के कारण मामूली बातों पर आपसी विवाद के कारण हिंसक घटनाएं हो जाती हैं, जिसके लिए उनके घर वालों को पूरी जिंदगी पछताना पड़ता है जो गंभीर चिंता का विषय है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि जवानों को विषम और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में काम करना पड़ता है. जवानों में काम का बोझ, परिजनों से दूरी और मनोरंजन का अभाव, तनाव और अवसाद पैदा करने का कारण बनते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि जवानों के लिए कार्य स्थल पर अनुकूल वातावरण बने.

घर जैसा वातावरण अकेलेपन को करेगा दूर
बघेल ने कहा है कि तनाव ग्रस्त जवानों की मनोवैज्ञानिकों की मदद से नियमित रूप से काउंसलिंग (Counseling) की जाए. जवानों के लिए योग, खेल गतिविधियां और मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराए जाएं जिससे उनका मानसिक तनाव दूर हो सके. उन्होंने कहा कि जवानों को छुट्टी देने की प्रक्रिया को भी सरल बनाना जरूरी है. जवानों की इकाइयों में ऐसा वातावरण बनाने का प्रयास करें कि उन्हें घर जैसा वातावरण लगे और वह अकेलापन महसूस न करें. जवानों के मेडिकल चेकअप (Medical Checkup) की व्यवस्था भी समय-समय की जाए.



कई घटनाओं के बाद उठाया कदम


गौरतलब है कि पिछले महीने की 29 तारीख को राज्य के नारायणपुर जिले में पुलिस शिविर में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल (सीएएफ) के सहायक प्लाटून कमांडर (Assistant Platoon Commander) ने अपनी सर्विस राइफल (Service Rifle) से गोलीबारी करके अपने दो साथियों को मार दिया था. इस घटना में एक अन्य जवान घायल हो गया था. इससे पहले इस वर्ष एक फरवरी को छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के ही जवान ने अपने एक साथी ही गोली मारकर हत्या कर दी थी तथा एक अन्य जवान को घायल कर दिया था. वहीं नारायणपुर जिले में पिछले वर्ष दिसंबर माह की चार तारीख को आपसी लड़ाई में भारत तिब्बत सीमा पुलिस के छह जवानों की मृत्यु हो गई थी. वहीं बीजापुर जिले में पिछले वर्ष जून महीने में आपसी लड़ाई में सीएएफ के दो जवान मारे गए थे. (इनपुट-भाषा)

ये भी पढ़ें- हाईकोर्ट का UP सरकार को आदेश, Quarantine अवधि पूरी कर चुके तबलीगी जमात के लोगों को फौरन घर भेजें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading