झीरम घाटी में मारे गए नेताओं के नाम से दिए जाएंगे खेल पुरस्कार

भाषा
Updated: August 30, 2019, 5:12 AM IST
झीरम घाटी में मारे गए नेताओं के नाम से दिए जाएंगे खेल पुरस्कार
झीरम घाटी में मारे गए नेताओं के नाम से दिए जाएंगे खेल पुरस्कार

बस्तर क्षेत्र के झीरम घाटी में 25 मई 2013 को विधानसभा चुनाव से पहले नक्सलियों के हमले (Naxal attack) में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नंद कुमार पटेल, पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा और वरिष्ठ नेता विद्याचरण शुक्ल समेत 29 लोगों की मौत हो गई थी.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार ने राज्य में झीरम घाटी हमले में मारे गए नेताओं के नाम से खेल पुरस्कार देने की घोषणा की है. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने राज्य खेल अलंकरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि झीरम घाटी हमले में मारे गए नेताओं के नाम से भी खेल पुरस्कार दिए जाएंगे.

बता दें कि राज्य के बस्तर क्षेत्र के झीरम घाटी में 25 मई 2013 को विधानसभा चुनाव से पहले नक्सलियों (Naxalite) ने कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हमला कर दिया था. इस हमले में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नंद कुमार पटेल, पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा और वरिष्ठ नेता विद्याचरण शुक्ल समेत 29 लोगों की मौत हो गई थी.

6 लाख रुपये पुरस्कार राशि
मुख्यमंत्री बघेल ने इस दौरान राज्य में जल्द ही 55 खेल प्रशिक्षकों की नियुक्ति करने की घोषणा भी की. बघेल ने राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित राज्य खेल पुरस्कार अलंकरण समारोह में खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य के खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों, निर्णायकों को एक करोड़ 6 लाख रुपये पुरस्कार राशि, स्मृति चिह्न और प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया.

खेल अकादमी की जाएगी स्थापना
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि खेल और कला ऐसे क्षेत्र हैं जिसमें जीवन के शुरुआती दौर से ही प्रसिद्धि मिलती है. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सफलता मिलने पर देश और प्रदेश गौरवान्वित होता है. उन्होंने कहा कि राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण और खेल अकादमी की स्थापना की जाएगी. अकादमी में खिलाड़ियों के ठहरने, प्रशिक्षण के अलावा उनकी शिक्षा का भी इंतजाम होगा. सरकार खेलों को बढ़ावा देने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

ये भी पढ़ें-
Loading...

बालोद में बुजुर्ग दंपति पर जानलेवा हमला, हालत नाजुक

इन अहम मुद्दों पर रामविलास पासवान और अमरजीत भगत की मुलाकात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 5:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...