SSC में फर्जी प्रमाणपत्र से नौकरी देने वाला आरोपी गिरफ्तार, इस तरह करता था ठगी

Raghwendra Sahu | News18 Chhattisgarh
Updated: August 21, 2019, 3:27 PM IST
SSC में फर्जी प्रमाणपत्र से नौकरी देने वाला आरोपी गिरफ्तार, इस तरह करता था ठगी
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की पुलिस ने नौकरी लगाने के नाम पर फर्जी नियुक्ति पत्र देकर ठगी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

पुलिस (Police) से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी दिल्ली (Delhi) निवासी दीपक कुमार सिंह है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर की पुलिस (Police) ने नौकरी लगाने के नाम पर फर्जी नियुक्ति पत्र देकर ठगी (Fraud) करने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी को दिल्ली (Delhi) के करोल बाग से गिरफ्तार किया गया है. आरोपी देश के अलग-अलग राज्यों में ठगी करता था. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की परीक्षा के बाद आरोपी परिक्षार्थियों को निशाना बनाता था. उन्हें अपने झांसे में लेकर ठगी की घटना को अंजाम देता था. आरोपी के खिलाफ छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सहित 8 राज्यों में ठगी मामला दर्ज है.

पुलिस (Police) से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी दिल्ली निवासी दीपक कुमार सिंह है. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के नाम से वाटरमैन एवं स्वीपर पद के लिए फर्जी नियुक्ति पत्र जारी कर आरोपी ने रायपुर (Raipur) के परीक्षार्थियों से ठगी की थी. आरोपी शातिराना तरीके से घटना को अंजाम देता था. 8 राज्यों की पुलिस को आरोपी की तलाश थी. वाटर मैन एवं स्वीपर पद के लिए रकम लेकर फर्जी नियुक्ति पत्र जारी कर आरोपी ने ठगी की थी.

इस तरह की ठगी
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक कर्मचारी चयन आयोग जे-5 अनुपम नगर रायपुर के उप निदेशक वेदप्रकाश पटवा ने पंडरी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत के अनुसार राज्य के बेरोजगार युवाओं को छत्तीसगढ शासन, छत्तीसगढ़ स्टाफ सलेक्शन कमीशन, एस-8 अनुपम नगर रायपुर के नाम से वाटरमैन एवं स्वीपर पद के लिए नियुक्ति पत्र जारी किया जा रहा है. आवेदकों को भेजे गए नियुक्ति पत्र में भारत सरकार, कर्मचारी चयन आयोग के पुराने लोगो (मोनो) का प्रयोग किया गया है. इतना ही नहीं उक्त संस्था का नाम इस कार्यालय से मिलता जुलता है. आरोपी अलग अलग बैंक खातों का इस्तेमाल बेरोजगार युवाओं से ठगी की रकम लेने के लिए करता था.

दिल्ली में डटी रही पुलिस
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के करोल बाग में कुछ दिनों तक लगातार पुलिस की टीम कैम्प कर आरोपी को लोकेट किया गया. आरोपी दीपक कुमार को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त किया गया. टीम द्वारा प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर आरोपी से कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया तथा आरोपी दीपक कुमार ने पूछताछ में बताया कि उसका अलग-अलग बैंकों में दर्जन भर से अधिक खाते हैं, जिसके माध्यम से वह ठगी करता था. आरोपी को ट्रांजिट रिमाण्ड पर दिल्ली से रायपुर लाया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 3:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...