छत्तीसगढ़: रायपुर एयरपोर्ट में लगेगी स्वामी विवेकानंद की 18 फीट ऊंची मूर्ति
Raipur News in Hindi

छत्तीसगढ़: रायपुर एयरपोर्ट में लगेगी स्वामी विवेकानंद की 18 फीट ऊंची मूर्ति
रायपुर का स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट (फाइल फोटो)

मूर्ती को भारत के नामी शिल्पकार राम वी सुतार बनाएंगे. मूर्ती बनाने की कुल लागत 10000000 रुपए बताई जा रही है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट का नाम फिर एक बार देश में शुमार होने वाला है. रायपुर एयरपोर्ट पर स्वामी विवेकानंद की मूर्ति लगने वाली है. एनएमडीसी ने मूर्ति लगाने के काम की तैयारी कर रही है. इस मूर्ती को भारत के नामी शिल्पकार राम वी सुतार बनाएंगे. मूर्ती बनाने की कुल लागत 10000000 रुपए बताई जा रही है.

एयरपोर्ट निदेशक राकेश सहाय से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अनुरोध पर नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NMDC) ने रायपुर एयरपोर्ट पर स्वामी विवेकानंद की मूर्ति लगाने के लिए तैयार हो गए है. इस मूर्ति की ऊंचाई लगभग 18 फीट होगी. मूर्ती बनाने में ब्रोंज मेटल का इस्तेमाल होगा. मूर्ती कुल लागत लगभग 10000000 रुपए की होगी. इसे बनने में 5 से 6 महीने लगेंगे. मूर्ति का वजन 6:30 से 7 टन के बीच होगा.

कास्टिंग की मोटाई 6 मिलीमीटर से 8 मिलीमीटर के बीच की होगी. इसमें 85% कॉपर, 5% टिन, 5% जिंक और 5% लेड उपयोग किया जाएगा. सबसे अच्छी बात ये है कि इस मूर्ती को भारत के जाने-माने शिल्पकार राम वी सुतार बनाएंगे जो पहले 522 फीट ऊंची मूर्ति सरदार वल्लभभाई पटेल की बनाई है जिसकी केवड़िया गुजरात में हाल में ही अनावरण हुआ था.



एयरपोर्ट निदेशक राकेश सहाय का कहना है कि इससे एक कमी जो यह एयरपोर्ट में मुझे खुद लगती थी कि एयरपोर्ट का नाम जिन महान हस्ती पर है, उनकी मूर्ति नहीं थी. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से मैं एनएमडीसी को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं कि वह इस कार्य को कराने के लिए तुरंत ही तैयार हो गए. मुझे उम्मीद है कि इस साल के अंत तक इस मूर्ति का अनावरण हो जाएगा.
ये भी पढ़ें:

लोकसभा चुनाव 2019: 5 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान, बीजेपी-कांग्रेस के ये चेहरे होंगे आमने-सामने 

बस्तर में लोकसभा चुनाव के लिए कुछ ऐसा रहेगा सुरक्षा इंतजाम 

IED लगाने में एक्सपर्ट नक्सली डिप्टी कमांडर सुकमा से गिरफ्तार 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स        
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज