छत्तीसगढ़ में इस साल नहीं होंगे छात्र संघ चुनाव, ऐसे चुने जाएंगे रिप्रेजेंटेटिव

उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ( Minister Umesh Patel) ने छात्र संघ चुनाव को लेकर ये एलान किया है.

News18 Chhattisgarh
Updated: September 13, 2019, 2:15 PM IST
छत्तीसगढ़ में इस साल नहीं होंगे छात्र संघ चुनाव, ऐसे चुने जाएंगे रिप्रेजेंटेटिव
चुनावी वर्ष होने के कारण सरकार ने ये फैसला लिया है. (Demo pic)
News18 Chhattisgarh
Updated: September 13, 2019, 2:15 PM IST
रायपुर.  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के महाविद्यालयों (Colleges) में इस बार छात्र संघ का चुनाव (Student union elections) नहीं होगा. सूबे के उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ( Minister Umesh Patel) ने इसका एलान कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, कुछ दिनों में सूबे में चुनाव होने है. इस वजह से छात्र संघ चुनाव पर ब्रेक लगा दी गई है. बताया जा रहा है कि अब अगले साल स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन कराए जाएंगे. इस बार रिप्रेजेंटेटिव (Representatives) चुनने के लिए एक नया तरीका भी अपनाया जाएगा. मार्क्स के हिसाब से प्रतिनिधियों का चुनाव इस बार होगा. जानकारी के मुताबिक लोकसभा (Loksabha), विधानसभा चुनाव (Assembly election) और अब होने वाले नगरीय निकाय चुनाव (Urban body elections) की वजह से इस वर्ष छात्र संघ का चुनाव नहीं कराने का फैसला लिया गया है.

ऐसे चुने जाएंगे रिप्रेजेंटेटिव

छात्र संघ चुनाव कॉलेज स्टूडेंट्स के बीच काफी क्रेज रहता है, लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद बच्चों को मायूसी हाथ लगी है. चुनाव नहीं कराने के फैसले के बाद छात्र संघ चुनाव की तैयारी में जुटे छात्रों में निराशा है. बताया जा रहा है कि इस बार महाविद्यालयों में रिप्रेजेंटेटिव एक नए तरीके से चुना जाएगा. अब मनोनय के आधार पर क्लास के रिप्रेजेंटेटिव का चुनाव किया जाएगा. मेरिट आधार पर मनोनयन की प्रक्रिया होगा. बता दें कि प्रदेश में करीब 500 शासकीय और निजी महाविद्यालय संचालित है जहां इस बार छात्र संघ चुनाव नहीं होगा.

छत्तीसगढ़ के उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने इसका एलान कर दिया है. (File Photo)


बीजेपी-कांग्रेस ने कही ये बात

राज्य सरकार ने इस बार छात्र संघ चुनाव नहीं कराने का फैसला लिया है. इस फैसले के बाद विपक्ष ने इस फैसले पर जमकर निशाना साधा है. इस मसले पर कांग्रेस प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला का कहना है कि ये साल चुनावी वर्ष है. कुछ दिनों में दंतेवाड़ा में उपचुनाव और उसके बाद नगरीय निकाय चुनाव होना है. इस वजह से सरकार ने ये फैसला लिया है. वहीं भाजपा प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव का कहना है कि कांग्रेस सरकार के पास विजन ही नहीं है. इस वजह से छात्र संघ चुनाव पर ब्रेक लगा दी गई है.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

टिक टॉक पर वीडियो बनाने का आरोप, शराबी ने चप्पल से युवती को पीटा  

गणेश विसर्जन के दौरान शिवनाथ नदी में डूबने से मां की मौत, बेटी की हालत नाजुक 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 2:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...