• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • सुषमा स्वराज ने छत्तीसगढ़ को दी थी AIIMS की सौगात, रायपुर दूरदर्शन केंद्र को किया था अपडेट

सुषमा स्वराज ने छत्तीसगढ़ को दी थी AIIMS की सौगात, रायपुर दूरदर्शन केंद्र को किया था अपडेट

सुषमा स्वराज के निधन पर प्रदेश के कई नेताओं ने शोक वक्त किया है.

सुषमा स्वराज के निधन पर प्रदेश के कई नेताओं ने शोक वक्त किया है.

रायपुर का AIIMS एम्स हॉस्पिटल सुषमा स्वराज की ही देन है. केंद्रीय मंत्री के रूप में 2001 में सुषमा स्वराज ने रायपुर में एम्स खोलने का प्रस्ताव रखा था.

  • Share this:
भारतीय जनता पार्टी की कद्दावर नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन हो गया है. मंगलवार को दिल्ली में दिल का दौरा पड़ने से उनका देहांत हुआ. सुषमा स्वराज बेहद  बेबाक और जबरदस्त व्यक्तित्व वाली मंत्री होने के साथ-साथ बेहद संजीदा इंसान भी थीं. वे अपने जिंदादिल स्वभाव के लिए दुनिया भर में जानी जाती थीं. वे मध्य प्रदेश से राज्यसभा सदस्य रहीं. इसके साथ विदिशा से दो बार लोकसभा के लिए चुनी गईं. सुषमा स्वराज के निधन पर प्रदेश के कई नेताओं ने शोक वक्त किया है.

छ्त्तीसगढ़ से रहा गहरा रिश्ता

सुषमा स्वराज का छत्तीसगढ़ से गहरा रिश्ता रहा है. केंद्रीय मंत्री के रूप में उन्होंने इस राज्य को उदारता पूर्वक कई सुविधाएं मुहैय्या कराईं. रायपुर का AIIMS एम्स हॉस्पिटल सुषमा स्वराज की ही देन है. केंद्रीय मंत्री के रूप में 2001 में सुषमा स्वराज ने रायपुर में एम्स खोलने का प्रस्ताव रखा था. एक महीने बाद उन्होंने खुद आकर जगह का चयन भी किया और वही अस्पताल शुरू हुआ.

छत्तीसगढ़ को दी ये सौगात

में 6 एम्स अस्पताल उन्हीं की ही देन है, जिसमें रायपुर एम्स भी आता है. बतातें है कि सुषमा स्वराज ने खुद तत्कालीन मुख्यमंत्री अजीत जोगी से चर्चा कर अस्पताल की जमीन के लिए उन्हें राजी किया था. सुषमा तो नहीं रहीं लेकिन ये एम्स अस्पताल आज बहुत से लोगों के लिए जीवन दायनी बन गई है.

भारतीय राजनीति में महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं सुषमा स्वराज.


10 नबंबर,2018 को छत्तीसगढ़ आई थीं सुषमा स्वराज

इतना ही नहीं केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में सुषमा स्वराज ने रायपुर दूरदर्शन और आकाशवाणी केंद्रों में आधुनिक स्टुडियो, मेट्रो चैनल के साथ तीन नए दूरदर्शन केंद्र भी स्थापित किए. मालूम हो कि सुषमा 10 नवंबर 2018 को रायपुर आईं थीं. इस दौरान वे कई कार्यक्रमों में शामिल भी हुईं थीं. उन्होंने उत्तर विधानसभा के कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोंधित भी किया था.

ये भी पढ़ें: 

अगले 48 घंटों में इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

सफाई के लिए रायपुर के बांटा जाएगा बीट में, निगम कर्मचारियों के परिजनों का मेडिकल बिल MIC में पास

 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज