लाइव टीवी

स्वामी विवेकानंद का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनेगा स्मारक, CM भूपेश बघेल का ऐलान
Raipur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: January 29, 2020, 5:42 PM IST
स्वामी विवेकानंद का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनेगा स्मारक, CM भूपेश बघेल का ऐलान
सीएम भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर में एक बड़ा ऐलान किया है.

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि स्वामी रामकृष्ण परमहंस (Swami Ramakrishna Paramahamsa) दुनिया के ऐसे पहले संत थे, जिन्होंने कहा था कि हम किसी भी विधि से प्रार्थना करें सभी रास्ते एक ही ईश्वर तक जाते हैं.

  • Share this:
रायपुर.  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) के कोटा इलाके में स्थित विवेकानंद विद्यापीठ में बुधवार को श्रीरामकृष्ण प्रार्थना मंदिर का प्रतिष्ठापन किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम बघेल ने कहा कि युवाओं को उठो, जागो और तब तक न रूको, जब तक लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो जाती’ का प्रेरणादायक संदेश देने वाली स्वामी विवेकानंद की स्मृति में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्मारक बनाया जाएगा. सीएम बघेल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने दो वर्ष का समय रायपुर में गुजारा था. वे रायपुर के जिस डे भवन में रूके थे उसे राज्य शासन द्वारा ले लिया गया है और ट्रस्ट को इस भवन की जगह दूसरी जगह जमीन दे दी गई है.

स्वामी रामकृष्ण परमहंस से सीख लेने की कही बात

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि स्वामी रामकृष्ण परमहंस (Swami Ramakrishna Paramahamsa) दुनिया के ऐसे पहले संत थे, जिन्होंने कहा था कि हम किसी भी विधि से प्रार्थना करें सभी रास्ते एक ही ईश्वर तक जाते हैं. स्वामी रामकृष्ण परमहंस ने शिवभाव से जीवों की सेवा यानी दरिद्र नारायण की सेवा का मूल मंत्र दिया. स्वामी विवेकानंद ने अपने गुरु के इस मंत्र को अपना प्रमुख लक्ष्य बनाया. इसी वजह से रामकृष्ण मिशन और विवेकानंद आश्रम में आज भी जीव सेवा और मनुष्यता की सेवा का कार्य समर्पण के साथ किया जाता है. उन्होंने समानता की बात की, सहज-सरल भाषा में व्यवहारिक बाते कही. सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि स्वामी आत्मानंद, स्वामी निखिलात्मानंद और स्वामी सत्यरूपानंद ने छत्तीसगढ़ को स्वामी रामकृष्ण परमहंस और स्वामी विवेकानंद की भावधारा से जोड़ने की शुरूआत की.
ये भी पढ़ें: 

CM भूपेश बघेल बोले- केंद्र ने पूरे देश में बनाए असम जैसे हालात, आखिर क्यों दें नागरिकता का प्रमाण?   

 

अंतागढ़ टेपकांड: अजीत जोगी और अमित जोगी को बड़ी राहत, HC से मिली अग्रिम जमानत  कर्मचारी की खुदकुशी के बाद पूर्व CM अजीत जोगी और अमित जोगी के खिलाफ FIR दर्ज, लगा ये आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 5:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर