Home /News /chhattisgarh /

दिग्विजय सिंह के करीबी कनक तिवारी होंगे छत्तीसगढ़ के नए महाधिवक्ता, जानें- खास बातें

दिग्विजय सिंह के करीबी कनक तिवारी होंगे छत्तीसगढ़ के नए महाधिवक्ता, जानें- खास बातें

कनक तिवारी. फाइल फोटो.

कनक तिवारी. फाइल फोटो.

राज्य शासन ने वरिष्ठ अधिवक्ता कनक तिवारी को छत्तीसगढ़ का नया महाधिवक्ता नियुक्त किया है. राज्य शासन की ओर से गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी किया गया.

    राज्य शासन ने वरिष्ठ अधिवक्ता कनक तिवारी को छत्तीसगढ़ का नया महाधिवक्ता नियुक्त किया है. राज्य शासन की ओर से गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी किया गया. जुगल किशोर गिल्डा की जगह अब कनक तिवारी महाधिवक्ता होंगे. नई सरकार बनने के बाद ही गिल्डा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद आज शासन ने आज आदेश जारी किया है.

    (ये भी पढ़ें: दिग्विजय सिंह के करीबी कनक तिवारी होंगे छत्तीसगढ़ के नए महाधिवक्ता, जानें- खास बातें)

    राज्य शासन की नियुक्ति के बाद मीडिया से चर्चा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कनक तिवारी को महाधिवक्ता बनाए जाने की पुष्टि की. वरिष्ठ अधिवक्ता कनक तिवारी मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के करीबी माने जाते हैं. गांधी, विवेकानन्द, राममनोहर लोहिया और भगतसिंह से प्रभावित वरिष्ठ अधिवक्ता और लेखक कनक तिवारी गंभीर और देशभक्त विचारक हैं.

    कनक तिवारी के संबंध में उपलब्ध जानकारी के अनुसार 26 जुलाई, 1940 को जन्मे कनक तिवारी ने अंग्रेज़ी साहित्य के प्राध्यापक के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत की. 8-9 वर्षों तक विभिन्न महाविद्यालयों में पढ़ाने के बाद प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया सहित उच्च मीडिया संस्थानों में पत्रकारिता की. साल 1971 में रविशंकर विश्वविद्यालय से एलएलबी की परीक्षा में स्वर्ण पदक लेकर वकालत का व्यवसाय चुना. फिलहाल सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन, बार एसोसिएशन ऑफ इंडिया, छत्तीसगढ़ बार एसोसिएशन, इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट और इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ ज्यूरिस्ट्स के सक्रिय सदस्य हैं.

    ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री अपने पास रखना चाहते हैं वित्त मंत्रालय: मंत्री टीएस सिंहदेव

    कनक तिवारी मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री, छत्तीसगढ़ राष्ट्रभाषा प्रचार समिति के कार्यकारी अध्यक्ष, मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम तथा मध्यप्रदेश गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं. मध्यप्रदेश में महात्मा गांधी 125वां जन्मवर्ष समारोह समिति के राज्य समन्वयक भी रहे.

    ये पुस्तकें प्रकाशित
    कनक तिवारी ने लगभग नब्बे पुस्तक-पुस्तिकाओं का संपादन-प्रकाशन किया. पिछले 50 वर्षों से विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में लिखने के अतिरिक्त मानसेवी प्राध्यापक के रूप में कार्यरत हैं. कनक तिवारी की प्रकाशित पुस्तकों में संविधान का सच, काल इनमें ठहर गया है, फिर से हिंद स्वराज, बस्तर: लाल क्रांति बनाम ग्रीन हंट, हिंद स्वराज का सच, विवेकानन्द का जनधर्म, गांधी और पंचायती राज तथा गांधी का देश प्रमुख हैं.

    ये भी पढ़ें: सिंहदेव को गृह, ताम्रध्वज को पीडब्ल्यूडी का जिम्मा, जानिए- मंत्रियों के संभावित विभाग

    Tags: Bhupesh Baghel, Chhattisgarh news, High court, Raipur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर