लाइव टीवी

हर सोमवार स्कूलों में होगी संविधान पर चर्चा, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

News18 Chhattisgarh
Updated: January 24, 2020, 5:15 PM IST
हर सोमवार स्कूलों में होगी संविधान पर चर्चा, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश
स्कूल शिक्षा विभाग ने ये आदेश जारी किया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

मालूम हो कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने विधानसभा (Assembly) में संविधान दिवस (Constitution Day) पर इसके लेकर घोषणा की थी.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की कांग्रेस (Congress) सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. संविधान के प्रति बच्चों को जागरुकता और ज्ञान लाने अब हर सरकारी स्कूल में संविधान (Constitution) से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. सरकार ने कबायद आदेश भी जारी कर दिया है. राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थाओं में अब हर सोमवार को प्रार्थना के बाद संविधान से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. स्कूल शिक्षा विभाग (Education Department) ने ये जारी आदेश जारी किया है. मालूम हो कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने विधानसभा (Assembly) में संविधान दिवस (Constitution Day) पर इसके लेकर घोषणा की थी.

शिक्षा विभाग ने जारी किया ये निर्देश

प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थाओं में अब हर सोमवार को प्रार्थना के बाद संविधान से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी करते हुए प्रदेश के सभी संभाग के आयुक्त और जिला कलेक्टरों को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं.

सरकार द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक हर महीने के पहले सप्ताह में संविधान की प्रस्तावना पर चर्चा स्कूलों में की जाएगी. वहीं दूसरे सप्ताह में संविधान में उल्लेखित मौलिक अधिकार, तीसरे सप्ताह में मौलिक कर्तव्य और चौथे सप्ताह में राज्य के नीति निदेशक तत्व पर चर्चा आयोजित की जाएगी. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन संविधान दिवस के अवसर पर यह घोषणा की थी कि प्रदेश के शैक्षणिक संस्थाओं में छात्र-छात्राओं को संविधान की जानकारी देने के लिए प्रत्येक सोमवार को कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, ताकि बच्चों को इसकी समुचित जानकारी हो सके.

 

ये भी पढ़ें: 

 सोमानी अपहरणकांड में BJP नेता ने पुलिस को इस अंदाज में दी 'बधाई', तो मिला नोटिस 

 

सोनिया-राहुल ने CM भूपेश बघेल को दी शाबाशी, जनता का 'मन जीतने' का मिला खास निर्देश 

चॉकलेट के बहाने 56 साल के बुजुर्ग ने 3 साल की बच्ची का किया रेप, मिली ये सजा  

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 5:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर