8 फरवरी को पेश होगा भूपेश सरकार का पहला बजट, टिकी सबकी निगाहें

8 फरवरी को पेश होगा भूपेश सरकार का पहला बजट, टिकी सबकी निगाहें
8 फरवरी को पेश होगा भूपेश सरकार का पहला बजट, टिकी सबकी निगाहें

नई सरकार की इस पहली बजट पर सबकी निगाहें टिकी हैं. 15 साल सत्ता में रहने वाली बीजेपी अब बतौर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश भी इस सत्र में करेगी.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ का नया वित्तीय वर्ष 2019-20 का बजट आगामी 8 फरवरी को विधानसभा में प्रस्तुत किया जाएगा. इसी दिन से सदन की बैठक फिर से शुरू होगी. बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र अगले एक महीने तक चलेगा. इस बजट सत्र के लिए विधानसभा सदस्यों द्वारा सवाल लगाए जा रहे हैं. बजट सत्र में कुल 20 बैठकें होनी हैं, जिसके लिए विधानसभा में तैयारी पूरी कर ली गई है.

भूपेश बघेल सरकार के कार्यकाल का यह दूसरा विधानसभा सत्र और पहला मुख्य बजट सत्र होगा. एक माह तक चलने वाले सत्र के लिए सदस्यों द्वारा बढ़-चढ़कर सवाल लगाए जा रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक बीते 5 फरवरी तक कुल 1792 सवाल लगाए जा चुके हैं. इनमें तारांकित के 986 और अतारांकित के 806 प्रश्न लगाए गए हैं. इसके अलावा कई सदस्यों ने ध्यानाकर्षण की सूचनाएं भी दी हुई हैं. बतौर वित्त मंत्री भूपेश बघेल पहला बजट 8 फरवरी को पेश करेंगे. इसके बाद 11 फरवरी से प्रश्नकाल भी होंगे. मामले की जानकारी छत्तीसगढ़ विधानसभा के सचिव चंद्रशेखर गंगराड़े ने दी है.

उन्होंने कहा कि विधानसभा सदस्यों द्वार लगाए गए सवालों के जवाब तैयार करने की प्रक्रिया भी विधानसभा प्रशासन ने शुरू कर दी है. बाते 4 फरवरी से विभागवार सवालों के जवाब भी आने शुरू हो गए हैं. इसके साथ ही विधानसभा सत्र के दौरान दूसरी जरूरी कार्यवाहियों की भी तैयारी कर ली गईं हैं. नई सरकार की इस पहली बजट पर सबकी निगाहें टिकी हैं. 15 साल सत्ता में रहने वाली बीजेपी अब बतौर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश भी इस सत्र में करेगी.



ये भी पढ़ें:- भूपेश सरकार में जिलों के प्रभारी मंत्री तय, जल्द हो सकता है नामों का ऐलान
ये भी पढ़ें:- BJP के बदलापुर के आरोप पर सीएम भूपेश का ट्वीट- 'बदलाव-पुर' में इंसाफ तो होकर रहेगा

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज