लाइव टीवी

लक्ष्य गगनचुंबी इमारतों का नहीं, लोगों पर ध्यान देने का है: सीएम भूपेश बघेल
Raipur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: January 9, 2020, 3:36 PM IST
लक्ष्य गगनचुंबी इमारतों का नहीं, लोगों पर ध्यान देने का है: सीएम भूपेश बघेल
सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि कुपोषण से लड़ना एक बड़ी चुनौती है.

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि नक्सलवाद निश्चित रूप से एक ऐसा मुद्दा है जिसे कोई भी छत्तीसगढ़ की बात करते हुए नजरअंदाज नहीं कर सकता है.

  • Share this:
रायपुर. चेन्नई (Chennai) में आयोजित थिंक एडु कॉन्क्लेव 2020 (Think Edu Conclave 2020) में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ के विकास से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की. इवेंट में श्रोताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य गगनचुंबी इमारत (Skyscraper) और हवाई अड्डों (Airport) का निर्माण करना नही है, बल्कि छत्तीसगढ़ में रहने वाले व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित करना है. सीएम बघेल ने कहा कि हमारे राज्य में किसानों (Farmer) को धान का पूरे देश में सबसे ज्यादा कीमत मिल रही है. जब से ये सरकार सत्ता में आई है, हमने किसानों की कर्ज माफी की है और उन्हें बिजली बिल में छूट दी है. उन्होंने कहा कि सिर्फ एक साल में ही ऑटोमोबाइल (Automobile), जवाहरात और रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) में उनके राज्य की वृद्धि प्रभावशाली रही है.

सीएम भूपेश बघेल ने कुपोषण को बताया बड़ा मुद्दा

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि 39 प्रतिशत आबादी अभी भी गरीबी रेखा से नीचे है. हमारे बच्चों का एक बड़ा हिस्सा कुपोषित है. हमारी कई महिलाएं एनेमिक हैं और ये समस्या नक्सलवाद से भी बड़ी है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के गरीब और कुपोषित बच्चों को गर्म पौष्टिक भोजन दिया जाता है. नक्सल प्रभावित बस्तर जिले में हमने 200 ऐसे स्कूल फिर से खोल दिए हैं, जो पहले नक्सलियों द्वारा बंद कर दिए गए थे. उन्होंने कहा कि जगारगुंडा और भेज्जी में स्कूलों को 13 साल बाद फिर से खोल दिया गया है.स्कूलों को भी फिर से तैयार किया गया और यहां बच्चों की बेहतर शिक्षा की व्यवस्था की गई है.

नक्सलवाद पर कहा

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि नक्सलवाद निश्चित रूप से एक ऐसा मुद्दा है जिसे कोई भी छत्तीसगढ़ की बात करते हुए नजरअंदाज नहीं कर सकता है. हम हिंसा के साथ हिंसा को हल नहीं कर सकते. ये एक रणनीति है जिसका सरकारों ने वर्षों से पालन किया है. हालांकि, हम इसके बजाय सभी हितधारकों के साथ चर्चा और बातचीत कर सकते हैं, ये आगे का रास्ता है.

 ये भी पढ़ें:

मीडिया से मुंह छिपाता दिखा रेप का आरोपी ओपी गुप्ता, मेडिकल के बाद कोर्ट में पेश करेगी पुलिस 

नाबालिग से रेप के आरोप में पूर्व सीएम रमन सिंह का PA ओपी गुप्ता गिरफ्तार  

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 9, 2020, 3:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर