लाइव टीवी

जंगल के मालिक वन विभाग के अधिकारी नहीं आदिवासी हैं: सीएम भूपेश बघेल
Raipur News in Hindi

Devwrat Bhagat | News18 Chhattisgarh
Updated: January 3, 2020, 5:53 PM IST
जंगल के मालिक वन विभाग के अधिकारी नहीं आदिवासी हैं: सीएम भूपेश बघेल
सीएम भूपेश ने कहा कि प्रदेश का 44 प्रतिशत भाग वनों से घिरा हुआ है. (File Photo)

मालूम हो कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने शुक्रवार को नवा रायपुर स्थित अरण्य भवन में ‘वन आधारित जलवायु सक्षम आजीविका की दिशा में क्रांतिकारी बदलाव‘ विषय पर आयोजित एक दिवसीय परिचर्चा को संबोधित किया.

  • Share this:
रायपुर.  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में शुक्रवार को हुए वन विभाग (Chhattisgarh Forest Department) की परिचर्चा में सीएम भूपेश बघेल के तल्ख़ तेवर देखने को मिले. जहां मुख्यमंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों को नसीहत देते हुए ये बात कही कि जंगल के मालिक वन विभाग के अधिकारी नहीं बल्कि वहां रहने वाले वनवासी है. तो वहीं एनजीओ से भी सरकार को अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने की बात सीएम भूपेश बघेल ने कही. मालूम हो कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने शुक्रवार को नवा रायपुर स्थित अरण्य भवन में ‘वन आधारित जलवायु सक्षम आजीविका की दिशा में क्रांतिकारी बदलाव‘ विषय पर आयोजित एक दिवसीय परिचर्चा को संबोधित किया. परिचर्चा का आयोजन वन विभाग और ऑक्सफेम संस्था के संयुक्त तत्वावधान में किया गया.

सीएम भूपेश बघेल ने कही ये बात

दरअसल, नवा रायपुर में वन विभाग के अरण्य भवन में सामुदायिक वन अधिकार को लेकर परिचर्चा रखी गई थी. इस कार्यक्रम में अपने उद्बोधन के दौरान सीएम भूपेश ने कहा कि प्रदेश का 44 प्रतिशत भाग वनों से घिरा हुआ है. देश का 12 प्रतिशत वन छत्तीसगढ़ में ही है, लेकिन यहां के आदिवासियों को कुछ भी नहीं मिला. उन्होंने कहा कि यहां आज भी गरीबी, अशिक्षा और बेरोजगारी है. इसके बाद भी सारे प्रतिबंध वनवासियों पर ही लगाए जाते हैं. मुख्यमंत्री ने वनों में काबिज आदिवासियों की आवाज़ उठाते हुए और वन अधिकारियों के प्रति तल्खी दिखाते हुए कहा कि वे जंगल के मालिक नहीं है बल्कि वहां रहने वाले लोग है और अधिकारी इस बात को ना भूलें और उनका सहयोग करें.

 

ये भी पढ़ें: 

2500 रूपए में धान खरीदी के लिए सरकार ने बनाई कमेटी, एक माह में प्रस्तुत करेगी अनुशंसा 

 पिता ने 1 साल की बच्ची का किया मर्डर, तेजधार हथियार से रेत दिया गला 

प्रेमी ने प्रेमिका का किया मर्डर, फिर खुद फांसी लगाकर किया सुसाइड 

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 3, 2020, 5:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर