अमीर भी ले सकते हैं पीएम आवास योजना का लाभ, ऐसे करें अप्लाई

पहले इस योजना का लाभ सिर्फ गरीब वर्ग के लिए था, लेकिन अब होम लोन की रकम बढ़ाकर शहरी इलाकों के गरीब और मध्यम वर्ग को भी प्रधानमंत्री आवास योजना के दायरे में लाया गया है.

News18 Chhattisgarh
Updated: July 18, 2019, 1:57 PM IST
अमीर भी ले सकते हैं पीएम आवास योजना का लाभ, ऐसे करें अप्लाई
भारत सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) आपको लाभ पहुंचा सकती है.
News18 Chhattisgarh
Updated: July 18, 2019, 1:57 PM IST
अगर आप मकान खरीदने या बनाने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. मकान खरीदने की इस योजना में भारत सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) आपको लाभ पहुंचा सकती है. पहले इस योजना का लाभ सिर्फ गरीब वर्ग के लिए था, लेकिन अब होम लोन की रकम बढ़ाकर शहरी इलाकों के गरीब और मध्यम वर्ग को भी प्रधानमंत्री आवास योजना के दायरे में लाया गया है. इससे अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ हर वर्ग को मिल सकेगा.

पहले ये योजना ग्रामीण और गरीब वर्ग के लोगों के लिए थी. लेकिन अब इसका लाभ हर वर्ग के लोग ले सकते हैं. शुरुआती प्रावधानों के मुताबिक इस योजना में होम लोन की रकम 3 से 6 लाख रुपये तक थी. योजना के तहत इसके ब्याज में छूट दी जाती थी. अब इसे बढ़ाकर 18 लाख रुपये तक कर दिया गया है.

इनको मिल सकता है लाभ
प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 21 से 55 साल होनी चाहिए. हालांकि अगर परिवार के मुखिया या आवेदक की उम्र 50 साल से अधिक है तो उसके प्रमुख कानूनी वारिस को होम लोन में शामिल किया जायेगा. निम्न आर्थिक वर्ग के लिए सालाना घरेलू आमदनी 3 लाख रुपये तय है. कम आय वर्ग के लिए सालाना आमदनी 3 लाख से 6 लाख के बीच है.

Demo Pic.


ये दस्तावेज जरूरी
वेतन पाने वाले लोगों के लिए वेतन प्रमाण पत्र, फार्म 16, या इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) और व्यावसाय करने वालों की ओर ढाई लाख रुपये तक की सालाना आमदनी के लिए आय प्रमाण पत्र के रूप में हलफनामा प्रस्तुत किया जा सकता है. अगर सालाना आमदनी ढाई लाख रुपये से अधिक है तो उसके लिए आमदनी का उचित सबूत प्रस्तुत करना जरूरी है.
Loading...

तीन किस्तों में जारी होती राशि
जिला पंचायत की ओर से पीएम आवास योजना के तहत ग्रामीणों को 3 किस्तों में राशि जारी की जाती है, जो सीधा उनके खाते में डाली जाती है. मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 2011 सर्वे की लिस्ट में नाम शामिल होने पर पहली किस्त की राशि 48 हजार रुपए घर का निर्माण करने के लिए दिया जाता है. इसके बाद दूसरी किस्त के तहत 48 हजार फिर दी जाती है. आखिरी और तीसरी किस्त के रूप में 24 हजार रुपए दिए जाते हैं. वहीं घर का निर्माण पूरा होने पर मनरेगा से मजदूरी के लिए 15 हजार रुपए दिए जाते हैं.

ये भी पढें: PM आवास योजना के पैसों से खरीद लिए बाइक-टीवी, अब चुकाने होंगे 3.80 करोड़ रुपए 

ये भी पढ़ें:- मॉनसून सत्र: आज पेश होगा 3 हजार करोड़ रुपये से अधिक का बजट 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 18, 2019, 1:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...