इन कॉलेजों को बदलना होगा नाम, ये है वजह

Raghwendra Sahu | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: November 17, 2017, 5:17 PM IST
इन कॉलेजों को बदलना होगा नाम, ये है वजह
ईटीवी से चर्चा करते सीएसवीटीयू के वीसी प्रो. एमके वर्मा.
Raghwendra Sahu | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: November 17, 2017, 5:17 PM IST
छत्तीसगढ़ के कई तकनीकी कॉलेजों को अपना नाम बदलना होगा. क्योंकि एआईसीटीई (आल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन) ने आम सूचना जारी कर निर्देश दिए हैं. इसके तहत एक राज्य में एक​ ही जैसे नाम वाले तकनीकी शिक्षण संस्थानों को अपनी संस्था का नाम बदलने कहा गया है.

छत्तीसगढ़ में रुंगटा, बीआईटी, शंकराचार्य जैसे कई ग्रुप हैं, जिनके तमाम इंजीनियरिंग कॉलेजों के नाम एक जैसे हैं. एआईसीटीई का तर्क है कि एक जैसे नाम के कालेजों से छात्रों और पालकों को परेशानी होती है. पालक व छात्रों में कॉलेजों को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति रहती है.

जानकार बताते हैं कि पहले शुरू हुए इंजीनियरिंग कालेजों में बेहतर सुविधाएं और फैकल्टी होने के कारण नाम हो जाता था, लेकिन बाद के खुले उसी ग्रुप के कालेजों में वो सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पाती है और एक जैसे नाम होने के कारण छात्र एडमिशन ले लेते हैं. इसके बाद पढ़ाई व सुविधा नहीं होने के कारण छात्र खुद को ठगा महसूस करते हैं.

सीएसवीटीयू के वाइस चांसलर डॉ. एमके वर्मा का भी कहना है कि प्रदेश में कई कालेज हैं, जिनसे कंफ्यूजन की स्थिति निर्मित होती है. ऐसे में नाम बदलने के एआईसीटीई का निर्णय सही है. कॉलेज संचालक भी इस निर्णय को छात्रहित में बता रहे हैं.

First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर