नरेन्द्र मोदी सरकार में छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 के तहत उत्तर, मध्य, दक्षिण, पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रीय परिषदों का गठन किया गया है.

News18 Chhattisgarh
Updated: July 31, 2019, 6:08 PM IST
नरेन्द्र मोदी सरकार में छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी
केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. फाइल फोटो.
News18 Chhattisgarh
Updated: July 31, 2019, 6:08 PM IST
केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के गृह मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. सीएम बघेल को भारत के मध्य क्षेत्रीय परिषद का उपाध्यक्ष बनाया गया है. भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अन्तर्राज्य परिषद सचिवालय द्वारा इसकी सूचना जारी कर दी गई है. आगामी 7 जुलाई से एक साल तक सीएम भूपेश बघेल के पास ये जिम्मेदारी होगी.

गौरतलब है कि राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 के तहत उत्तर, मध्य, दक्षिण, पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रीय परिषदों का गठन किया गया है. वर्तमान में मध्य क्षेत्रीय परिषद में छत्तीसगढ़ के अलावा उत्तरप्रदेश, उत्तराखण्ड और मध्यप्रदेश राज्य शामिल हैं. केन्द्रीय गृह मंत्री सभी क्षेत्रीय परिषद के अध्यक्ष होते हैं. प्रत्येक क्षेत्रीय परिषद में शामिल राज्य के मुख्यमंत्री को रोटेशन में परिषद का उपाध्यक्ष बनाया जाता है, जिनका कार्यकाल एक वर्ष का होता है.

यूपी सीएम के पास थी ये जिम्मेदारी
बता दें कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मध्य क्षेत्रीय परिषद के उपाध्यक्ष थे, जिनका कार्यकाल बीते 6 जुलाई को समाप्त हो गया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अब मध्य क्षेत्रीय परिषद के उपाध्यक्ष होंगे. क्षेत्रीय परिषदें संबंधित क्षेत्रों के संतुलित सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ ही अंतर राज्यीय समस्याओं को हल करने में परिषद में शामिल राज्यों के बीच और केन्द्र के साथ स्वस्थ्य वातावरण निर्माण में एक उच्च स्तरीय सलाहकार मंच स्थापित करती हैं.

ये भी पढ़ें:

राशन कार्ड बनवाने में कटी उंगलिंगयां, मुआवजे में CM भूपेश बघेल से मांगे 10 लाख रुपये 

दंतेवाड़ा में IED ब्लास्ट, उफनते नाले से निकाला गया शहीद जवान का शव, गृहमंत्री ने दी श्रद्धांजलि 
First published: July 31, 2019, 5:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...