नौकरी और राजनीति से बेदखल होंगे फर्जी मार्कशीट वाले आदिवासी: CM भूपेश बघेल

प्रदेश में तकरीबन 10 हजार लोग ऐसे हैं, जो फर्जी प्रमाण पत्र के जरिए आदिवासी कोटा की सीटों पर नौकरी कर रहे हैं. धी

Surendra Singh | News18 Chhattisgarh
Updated: August 9, 2019, 8:02 PM IST
नौकरी और राजनीति से बेदखल होंगे फर्जी मार्कशीट वाले आदिवासी: CM भूपेश बघेल
छत्तीसगढ़ में फर्जी जाति प्रमाण पत्र के खिलाफ राज्य की कांग्रेस सरकार उनके विरुद्ध सख्त एक्शन लेने की तैयारी में जुट गई हैं.
Surendra Singh | News18 Chhattisgarh
Updated: August 9, 2019, 8:02 PM IST
छत्तीसगढ़ में फर्जी जाति प्रमाण पत्र के खिलाफ राज्य की कांग्रेस सरकार उनके विरुद्ध सख्त एक्शन लेने की तैयारी में जुट गई हैं. अब सरकारी नौकरी से लेकर फर्जी जाति प्रमाण पत्र से राजनीति करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. राज्य की भूपेश सरकार उन फर्जी जाति प्रमाण पत्र के लोगों पर एक्शन करने का ऐलान कर दी है. खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस का ऐलान कर दिया है.

बता दे कि प्रदेश में तकरीबन 10 हजार लोग ऐसे हैं, जो फर्जी प्रमाण पत्र के जरिए आदिवासी कोटा की सीटों पर नौकरी कर रहे हैं. धीरे-धीरे ऐसे नौकरी करने वालों के खिलाफ सरकार ने एक्शन लेना भी शुरू कर दिए हैं. साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इशारों-इशारों में पूर्व सीएम अजीत जोगी पर निशाना साधते हुए उन पर भी फर्जी जाति प्रमाण पत्र के जरिए राजनीति करने वाले नेताओं में सुमार होना बात दिया. सीएम भूपेश ने कहा कि प्रदेश में फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. ताकि वे न नौकरी कर सकें और न ही राजनीति में आ सकें. बता दें कि पूर्व सीएम अजीत जोगी की जाति का मामला कोर्ट में है.

अफसरों को दिए निर्देश
विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल ने अपने सरकारी अफसरों को निर्देश दे दिये हैं कि जितने भी लोग फर्जी जाति प्रमाण पत्र के जरिए से नौकरी कर रहे हैं उनपर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए. तो वहीं दूसरी ओर जाति प्रमाण पत्र बनाने में आ रही देरी को लेकर भी अफसरो को निर्देश जारी कर दिये हैं कि सभी को जल्द से जल्द जाति प्रमाण पत्र मिल जाना चाहिए. इसके लिए वरिष्ठ विधायक के नेतृत्व में एक जांच कमेटी बनाकर जाति प्रमाण पत्र बनाने में सरलीकरण कर दिया गया है. ताकि आदिवासी वर्ग के लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़ें: विश्व आदिवासी दिवस: जानिए- आदिवासी बाहुल्य छत्तीसगढ़ में कैसे हैं आदिवासियों के हालात?   

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में यहां रहते हैं महिषासुर के वंशज असुर, जानें क्या हैं हाल? 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 8:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...