Home /News /chhattisgarh /

छत्तीसगढ़ के सबसे युवा मंत्री बने उमेश पटेल, गमगीन माहौल में संभाली थी राजनीतिक जिम्मेदारी

छत्तीसगढ़ के सबसे युवा मंत्री बने उमेश पटेल, गमगीन माहौल में संभाली थी राजनीतिक जिम्मेदारी

उमेश पटेल. फाइल फोटो.

उमेश पटेल. फाइल फोटो.

उमेश पटेल के पिता नंदकुमार पटेल कांग्रेस के दिग्गज नेता थे. वे प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भी थे. झीरम घाटी हमले में नंदकुमार पटेल की हत्या नक्सलियों ने कर दी थी.

    छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले की हाई प्रोफाइल सीट खरसिया से दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुए उमेश पटेल को भूपेश कैबिनेट में शामिल किया गया है. उमेश पटेल ने राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में शपथ लिया. राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उमेश पटेल को शपथ दिलाई. खरसिया विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रतिद्वंदी व पूर्व आईएएस ओमप्रकाश चौधरी को हराकर उमेश पटेल दूसरी बार विधानसभा पहुंचे हैं. उमेश की उम्र अभी 35 वर्ष है और वे राज्य के नव गठित मंत्रिमण्डल में सबसे कम उम्र के मंत्री हैं.

    (ये भी पढ़ें: जातीय समीकरण साधते हुए छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की नई सरकार)

    उमेश पटेल के पिता नंदकुमार पटेल कांग्रेस के दिग्गज नेता थे. वे प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भी थे. झीरम घाटी हमले में नंदकुमार पटेल की हत्या नक्सलियों ने कर दी थी. इस हमले में उमेश पटेल के भाई दिनेश पटेल की भी हत्या कर दी गई थी. पिता और भाई की मौत के बाद उमेश पटेल ने कार्पोरेट कंपनी की बड़ी नौकरी छोड़कर राजनीतिक विरासत संभाली. उमेश ने आईटी में इंजीनियरिंग की डिग्री ली है.

    ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ सरकार की टीम भूपेश तैयार, पढ़ें- शपथ के बाद मंत्रियों ने क्या कहा

    फिलहाल उमेश पटेल मूल रूप से खेती के कारोबार से जुड़े हुए हैं. उमेश रायगढ़ जिले के नंदेली गांव के रहने वाले हैं. साल 2013 में सुधा पटेल से उनकी शादी हुई. उमेश साल 2013 से 14 के बीच कांग्रेस के प्रदेश महासचिव रहे. इसके साथ ही वे साल 2013 से विधायक भी रहे हैं. उन्होंने उस समय भाजपा के निकटतम प्रतिद्वंदी जवाहरलाल नायक को हराकर विधानसभा में अपनी जगह बनाई थी. विधायक रहने के दौरान वे सरकारी उपक्रम संबंधि समिति, पुस्तकालय समिति और महिलाओं और बालिकाओं के कल्याण संबंधि समितियों में बतौर सदस्य काम का अनुभव रखते हैं.

    मंत्री बनाए जाने के बाद न्यूज 18 से खास बातचीत के दौरान उमेश ने कहा- 'उन्हें जिन विभागों की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, वे उसे पूरी निष्ठा के साथ निभाएंगे. जनता का फीडबैक लेकर काम करेंगे.'



    ये भी पढ़ें: PHOTOS: भूपेश की कैबिनेट में ये विधायक बनें मंत्री, जानें क्यों मिली मंत्रिमंडल में जगह

    Tags: Bhupesh Baghel, Chhattisgarh news, Know Your Leader, Umesh Patel

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर