Union Budget 2019: महंगा होगा पेट्रोल-डीजल, जानिए छत्तीसगढ़ में क्या होगा असर

आम बजट में पेट्रोल और डीजल के दामों में एक रुपये सेस टैक्स लगाने का निर्णय लिया गया है.

News18 Chhattisgarh
Updated: July 5, 2019, 2:24 PM IST
Union Budget 2019: महंगा होगा पेट्रोल-डीजल, जानिए छत्तीसगढ़ में क्या होगा असर
बजट में पेट्रोल डीजल हुआ महंगा.
News18 Chhattisgarh
Updated: July 5, 2019, 2:24 PM IST
भारत सरकार की ओर से केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश किया. आम बजट में पेट्रोल और डीजल के दामों में एक रुपये सेस टैक्स लगाने का निर्णय लिया गया है.  इस टैक्स का उपयोग देश में सड़क और इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किया जाएगा. इसके अलावा एक रुपये एक्साइज ड्यूटी भी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.  इससे पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी होनी तय मानी जा रही है.  इसके लागू होने के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम 2 रुपये प्रतिलीटर तक प्रभावित होंगे.

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में संचालित एक पेट्रोल पंप के संचालक ने बताया कि पेट्रोल डीजल के दाम तो कच्चे तेल के दाम के आधार पर कंपनियां तय करती हैं.  आजकल दर लगभग रोज ही बदलता है.  अब प्रति लीटर एक रुपये सेस टैक्स लगने से साफ है कि कंपनियां जो भी रेट तय करेंगे, उसमें इस टैक्स की राशि भी जोड़ी जाएगी.  इससे दर पर एक रुपये का प्रभाव हमेसा ही रहेगा. इसके साथ ही एक रुपये एक्साइज ड्यूटी भी बढ़ाई  जा रही है. यानी कि दर में कुल दो रुपये प्रति लीटर बढ़ने की संभावना है.

छत्तीसगढ़ में होगा ये असर
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 69.02 रुपये प्रति लीटर, डीजल के दाम 67.49 रुपये प्रति लीटर और एक्स्ट्रा प्रिमियम पेट्रोल के दाम 71.69 रुपये प्रित लीटर है.  पूरे प्रदेश में पेट्रोल और डीजल की औसतन कीमत 69 रुपये प्रति लीटर आज है.  पिछले दो दिन से दाम में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. ऐसे में मान लें कि आगे भी पेट्रोल का दर औसतन 69 रुपये प्रति लीटर रहता और सेस टैक्स और बढ़ी एक्साइज ड्यूटी प्रभावि कर दिया जाता है तो दर 71 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:- एक बकरी की तलाश ने उड़ाई पुलिस की नींद, BJP सांसद भी हैं परेशान 

ये भी पढ़ें- कोर्ट लॉकअप में ताला लगाना ही भूले सिपाही, आरोपी हुआ फरार 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 2:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...