Home /News /chhattisgarh /

प्लास्टिक के कप-प्लेट बंद करने खुला अनोखा बर्तन बैंक, शादी-पार्टी में मिलेंगी स्टील की थाली-कटोरी

प्लास्टिक के कप-प्लेट बंद करने खुला अनोखा बर्तन बैंक, शादी-पार्टी में मिलेंगी स्टील की थाली-कटोरी

रायपुर में प्लास्टिक के प्लेट कम के उपयोग रोकने बर्तन बैंक का संचालन किया जा रहा है.

रायपुर में प्लास्टिक के प्लेट कम के उपयोग रोकने बर्तन बैंक का संचालन किया जा रहा है.

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नगर निगम द्वारा अनोखा बर्तन बैंक खोला गया है, जहां स्टेनलेस स्टील की प्लेट, ग्लास, चम्मच समेत दूसरे बर्तन आसानी से उपलब्ध कराए जा रहे हैं. शादी, ब्याह समेत दूसरे धार्मिक व अन्य कार्यक्रमों में इन बर्तनों को आयोजकों को दिया जा रहा है. कार्यक्रमों में प्लास्टिक की कप, प्लेट, ग्लास का उपयोग बंद करने के लिए यह कवायद की जा रही है. रायपुर नगर निगम के महापौर की पहल पर ये कवायद की जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. प्लास्टिक फ्री सिटी की तरफ कदम आगे बढ़ाते हुए रायपुर नगर निगम ने एक अनूठी पहल की है. यहां प्रदेश का पहला बर्तन बैंक खोला गया है. जहां लोगों को शादी-ब्याह और बर्थडे जैसे फंक्शन में खाना बनाने से लेकर सर्व करने और खाने के लिए प्लेट और गिलास जैसे स्टील बर्तन मिलेंगे. रायपुर में प्लास्टिक के डिस्पोज़ल और प्लेट का उपयोग और स्व सहायता समूह की महिलाओं की आय बढ़ सके इसलिए रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर ने बर्तन बैंक की शुरूआत की है. राजधानी के जोन चार के मौलाना अब्दुल रऊफ वार्ड में पहला बर्तन बैंक खोला गया है.

इस बर्तन बैंक के संचालन की जिम्मेदारी महिला स्व सहायता समूहों की दी गयी है. स्टेन लेस स्टील बर्तनों के अलावा बड़े गंज और कढ़ाई भी आम लोगों को शादी-ब्याह या किसी भी फंक्शन के लिए दी जाएगी. बर्तन बैंक का संचालन महिला स्व सहायता समूह को इसलिए दिया गया ताकी बर्तन के किराये से आने वाली राशि से महिलाओं की आय बढ़ सके. महापौर एजाज ढेबर ने बताया जरूरतमंद लोगों को कम किराये में ये बर्तन दिये जाएंगे. ताकि प्लास्टिक के डिस्पोजल और प्लेट की जगह स्टील बर्तनों का उपयोग हो सके.

महिलाओं की आय बढ़ाने की कवायद
रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर का कहना है कि जहां बर्तन बैंक बनाया गया है, वहां महिलाएं अपने बनाये उत्पाद का भी विक्रय कर सकती हैं. फिलहाल जोन चार के बाद, जोन सात और आठ में भी बर्तन बैंक खोले जाएंगे. नो पॉलिथिन अभियान रायपुर नगर निगम द्वारा पहले ही चलाया जा रहा है. ऐसे में बर्तन बैंक से जरूरतमंद लोगों के घर कम कीमत में बर्तन मिलेंगे ही साथ ही स्व सहायता समूह की महिलाओं की आय भी बढ़ेगी और प्लास्टिक के डिस्पोज़ल और उपयोग भी कम होगा. रायपुर के इस बर्तन बैंक की चर्चा हर ओर हो रही है.

Tags: Raipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर