Lockdown 5.0: अब घर पर ही लेना होगा स्ट्रीट फूड का मजा, मिलेगा सिर्फ पार्सल
Raipur News in Hindi

Lockdown 5.0: अब घर पर ही लेना होगा स्ट्रीट फूड का मजा, मिलेगा सिर्फ पार्सल
सरकार ने लोगों से नियमों का पालन करने की हिदायत दी है.

सरकार की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है. साथ ही दुकानदारों को ठेलों में साबुन और सैनिटाइजर रखना होगा. ठेले में खड़े होकर खाने की पाबंदी होगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
रायपुर. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण की वजह से एक बार फिर केंद्र सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown 5.0) का दायरा बढ़ा दिया है. अब अनलॉक 1 (Unlock 1.0) पूरे देश में लागू रहेगा. लॉकडाउन 5 में लोगों को काफी रियायत मिली जरूर है, लेकिन बहुत सी चीजों पर पाबंदी अभी भी लागू है. छत्तीसगढ़ सरकार ने भी लोगों की मुश्किलें कम करने के लिए छूट देने का फैसला किया है, वहीं नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत लोगों को दी गई है. आज से राजधानी रायपुर (Raipur)  में ठेले और गुमठी खुलने जा रहे हैं. सोमवार से शनिवार तक ठेले-गुमठी सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक खुले रहेंगे.

सरकार ने साफ निर्देश दिए हैं कि दो ठेलों के बीच कम से कम 20 फ़ीट की दूरी रखना अनिवार्य होगा. शहर में घूम सकने वाले ठेले जैसे फल, सब्जी वाले सप्ताह में सात दिन तक चल सकेंगे. अगर किसी बाजार या सड़क में जगह कम हो तो संबंधित अधिकारी ऑड- इवेन या अन्य किसी दूसरी व्यवस्था के जरिए 20 फ़ीट की दूरी बनाएंगे. दुकानदार और ग्राहक दोनों को गमछा और मास्क पहनना जरूरी होगा. ठेला या गुमठी वालों को केवल टेक अवे (पार्सल) का बोर्ड लगाना होगा.

इन नियमों का करना होगा पालन



सरकार की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है. साथ ही दुकानदारों को ठेलों में साबुन और सैनिटाइजर रखना होगा. ठेले में खड़े होकर खाने की पाबंदी होगी. दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग करनी होगी. नियम को पालन नहीं करने वालों पर जोन कमिश्नर या थाना प्रभारी कार्रवाई कर सकते हैं.



रायपुर के सुरेश का कहना है कि आज जीवन यापन को लेकर थोड़ी तसल्ली हो रही है. उनका कहना है कि लॉकडाउन के कारण काफी मुश्किलें हो रही थी. हालंकि लोगों में इतना ज्यादा डर है कि ग्राहक बहुत कम है. वहीं अनिल का कहना है कि हम तो मास्क लगाए हैं लेकिन कुछ ग्राहकों ने नहीं लगाया था. हमने उनसे रुमाल बांधने को बोला. खतरा तो सभी को सभी से हो सकता है. नियम के अनुसार पार्सल ही दे रहे हैं. हालंकि अनलाॉक 1 के पहले दिन शहर में कम गुमठी और ठेले दिखे. वहीं 20 फ़ीट की दूरी भी नहीं दिखी. निगम और जिला प्रशासन के अधिकारी लगातार लोगों से नियमों का पालन करने की अपील कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 

Lockdown 5.0: छत्तीसगढ़ सरकार ने जारी की Unlock 1.0 की गाइडलाइन, जानें कहां मिली छूट और क्या रहेगा बंद 

Unlock 1.0: अब मल्टीप्लेक्स में बदल जाएगा सीटिंग अरेंजमेंट, मूवी लवर्स के लिए बने ये नए नियम 

 
First published: June 1, 2020, 1:22 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading