• Home
  • »
  • News
  • »
  • chhattisgarh
  • »
  • UPSC Result 2020: CGPSC के टॉप-9 आकाश शुक्ला का यूपीएससी में चयन, कवर्धा के आकाश श्रीश्रीमाल को 94वीं रैंक

UPSC Result 2020: CGPSC के टॉप-9 आकाश शुक्ला का यूपीएससी में चयन, कवर्धा के आकाश श्रीश्रीमाल को 94वीं रैंक

छत्तीसगढ़से यूपीएससी चयनित आकाश शुक्ला.

छत्तीसगढ़से यूपीएससी चयनित आकाश शुक्ला.

UPSC 2020 में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के युवाओं ने भी सफलता हासिल की है. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) 2019 की परीक्षा में 9वां रैंक लाने वाले आकाश शुक्ला (Akash Shukla) का चयन यूपीएससी में हुआ है.

  • Share this:

    रायपुर. केन्द्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 2020 के परीक्षा परिणाम (Exam Result) घोषित कर दिए हैं. इस परीक्षा में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के युवाओं ने भी सफलता हासिल की है. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) 2019 की परीक्षा में 9वां रैंक लाने वाले आकाश शुक्ला का चयन यूपीएससी में हुआ है. आकाश शुक्ला (Akash Shukla) का यूपीएससी में 427वीं रैंक मिली है. बीते शनिवार की शाम को जारी इस परीक्षा परिणाम के बाद आकाश के घर व परिवार के लोगों में खुशियों की लहर है. मूलत: महासमुंद (Mahasamund) जिले के पटेवा के रहने वाले आकाश राजधानी रायपुर (Raipur) में ही रहकर यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे. सीजीपीएसी 2019 का परिणाम इसी महीने 17 सितंबर को घोषित किया गया था, जिसमें डिप्टी कलेक्टर की पोस्ट के लिए उनका चयन हुआ है.

    छत्तीसगढ़ के एक अन्य अभ्यर्थी रायपुर से ग्रेजुएशन करने वाले आकाश श्रीश्रीमाल का भी चयन यूपीएससी 2020 में हुआ है. आकाश श्रीश्रीमाल को देशभर में 94वीं रैंक मिली है. वे दिल्ली में ही रहकर तैयारी कर रहे थे. 5 बहनों में सबसे छोटे आकाश कहते हैं कि को यूपीएससी की प्रेरणा इंजीनियरिंग के दौरान रुरल प्रोजेक्ट पर काम करते हुए उन्हें मिली थी. आकाश एनआईटी रायपुर के छात्र रहे हैं. उन्होंने यहां से बीटेक की पढ़ाई की है. वे मूलत: कवर्धा (Kawardha) के रहने वाले हैं. बहरहाल छत्तहीसगढ़ से चयनित इन दोनों अभ्यर्थियों को आईएएस मिलने की उम्मीद बेहद कम है, क्योंकि वे जनरल कैटेगरी से हैं.

    इस तरह की तैयारी
    श्रीश्रीमाल ने मीडिया से चर्चा में बताया, टॉपर्स के नोट्स और वीडियोज देखकर अपने हिसाब से स्ट्रैटजी बनाई. प्री और मेंस की कम्बाइन तैयारी की. कोविड के चलते प्री की तारीख 4 महीने आगे बढ़ी तो मैंने उस टाइम को यूटिलाइज किया. मिनिमम मटेरियल और मैग्जिमम आउटपुट मेरा फंडा था. एनआईटी के पहले साल में यूएस से आई एनआईटी की एलुमिनी टीम के साथ मुझे रुरल इलाकों में जाने का मौका मिला.

    पिता का च्वाइस सेंटर
    महासमुंद जिले के पटेवा के आकाश शुक्ला को यूपीएससी में एआईआर 427 मिली है. वे रायपुर में रहकर यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे. आकाश ने मीडिया को पिता च्वॉइस सेंटर चलाते हैं. बारहवीं तक की पढ़ाई नवोदय विद्यालय सराईपाली से हुई. इसके बाद 2015 में एनआईटी से बीटेक किया. डेढ़ साल एनआईटी में ही टीचिंग असिस्टेंट की जॉब की. इसी दौरान वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करते रहे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज