विधानसभा चुनाव में पहली बार EVM के साथ होगा VVPAT का इस्तेमाल

छत्तीसगढ़ में होने वाले चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन के साथ ही वीवीपैट मशीन लगाने का निर्णय लिया है.

Awadhesh Mishra | News18 Chhattisgarh
Updated: April 17, 2018, 2:38 PM IST
विधानसभा चुनाव में पहली बार EVM के साथ  होगा VVPAT का इस्तेमाल
VVPAT will be used for the first time in the Assembly elections with EVM
Awadhesh Mishra | News18 Chhattisgarh
Updated: April 17, 2018, 2:38 PM IST
छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम के साथ ही वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा. प्रदेश के सभी 23411 मतदान केंद्रों पर ना केवल वीवीपैट मशीन लगाया जाएगा बल्कि वीवीपैट से निकले वाली पर्ची की गिनती भी की जाएगी. चुनाव आयोग के इस निर्णय से राजनीतिक दलों में हलचल तेज हो गई है.

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि चुनाव आयोग को अपना काम करना है. चुनाव आयोग जो भी काम करेगी स्वस्थ प्रजातंत्र के लिए करेगी. इसमे किसी को घबराने की जरुरत नहीं. बीजेपी प्रवक्ता श्रीचंद सुंदरानी ने कहा कि चुनाव आयोग ने बहुत अच्छा फैसला लिया है. पार्टी इस फैसला का स्वागत करती है.

वहीं कांग्रेस ने ईवीएम मशीन के उपयोग को बंद करने की मांग की है. कांग्रेस के संचार प्रमुख शैलेष नितिन त्रिवेदी ने कहा कि वीवीपैट मशीन में भी जो वोट डाले गए है उनकी भी गिनती होनी चाहिए. कांग्रेस की पहली मांग है कि ईवीएम का इस्तेमाल चुनाव में नहीं होना चाहिए.

राजनीतिक दलों के नेताओं के इन बयानों से समझा जा सकता है कि चुनाव आयोग के इस फैसले से कितनी खलबली मची हुई है. दरअसल ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर कई बार सवाल उठे है वह भी कोई छोटा-मोटा सवाल नहीं बल्कि सवालों को लेकर चुनाव आयोग सहित सुप्रीम कोर्ट तक का दरवाजा खटखटाया गया है. इसके बाद चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ में सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपैट मशीन लगाने का निर्णय लिया है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर