लाइव टीवी

छत्तीसगढ़: बेमौसम बारिश ने तोड़ी किसानों की कमर, अब झेलना पड़ेगा लाखों का नुकसान
Raipur News in Hindi

News18 Chhattisgarh
Updated: February 25, 2020, 4:32 PM IST
छत्तीसगढ़: बेमौसम बारिश ने तोड़ी किसानों की कमर, अब झेलना पड़ेगा लाखों का नुकसान
किसानों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है.

खेतों में लगे दलहन तिलहन की फसल के साथ-साथ सब्जी और फल की खेती को काफी नुकसान पहुंचा है.

  • Share this:


रायपुर. चक्रवात की वजह से पिछले कुछ दिनों से छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मौसम का मिजाज बदल गया है. इस चक्रवात के असर की वजह से सोमवार रात और मंगलवार सुबह राजधानी रायपुर (Raipur), धमतरी, राजनांदगांव, दंतेवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि (Hail Storm) भी हुई. मालूम हो कि राजधानी रायपुर सहित सरगुजा (Sarguja), बिलासपुर (Bilaspur) और दुर्ग संभाग में बीते दो दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. इसके साथ कई इलाकों में तेज हवा के साथ ओले भी गिरे. खेतों में लगे दलहन तिलहन की फसल के साथ-साथ सब्जी और फल की खेती को काफी नुकसान पहुंचा है.

किसानों को काफी नुकसान

रायपुर जिले के सेजबहार, भाठागांव, काठाडीह, दतरेंगा, सुन्दरनगर, अमलेश्वर सहित कई जगहों पर सोमवार रात तेज बारिश के साथ ओले गिरे. इन इलाकों के किसानों ने हजारों एकड़ में दलहन-तिलहन के साथ-साथ सब्जियों का फसल लगाया था. सोमवार रात को हुई बारिश और ओलावृष्टी ने पूरे फसलों को तबाह कर दिया है.




कई फसल बर्बाद


भाठागांव के किसान विनय अग्रवाल ने बताया कि तीन लाख रुपये खर्च कर टमाटर की फसल लगाई थी. साथ ही एक साल पहले 8 लाख रुपये खर्च कर केला की फसल लगाया था. तेज बारिश और ओला ने पूरे फसलों को तबाह कर दिया. बारिश की वजह से टमाटर के एक भी पौधे नहीं बचे है. केला का जो बंच पेड़ पर है वो भी डेमेज हो गया है.




बारिश से हुआ नुकसान.



मौसम परिवर्तन का असर


मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि दक्षिण छत्तीसगढ़ के उपर 0.9 किलो मीटर में चक्रवाती घेरा बना हुआ है. हालांकि मंगलवार को यह कमजोर पड़ेगा. लेकिन दो दिनों तक यह छत्तीसगढ़ में सरगुजा संभाग को छोड़ कुई अन्य संभाग में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के आकड़ों के मुताबिक 12 स्थानों पर तेज गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है.







ये भी पढ़ें:  








News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 4:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर