Weather Alert: छत्तीसगढ़ में आज कई इलाकों में हो सकती है बारिश, समय पर आएगा मानसून
Raipur News in Hindi

Weather Alert: छत्तीसगढ़ में आज कई इलाकों में हो सकती है बारिश, समय पर आएगा मानसून
वहीं, ग्रामीण अंचलों के किसान अब खेती की तैयारी में जुट चुके हैं. (सांकेतिक फोटो)

साथ ही प्रदेश में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री वृद्धि होने की संभावना है. इससे पहले 2 जून से लगातार बादल और बारिश (Rain) के कारण तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही थी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में आज बारिश होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा (HP Chandra) के अनुसार, मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थिति बना हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि निसर्ग चक्रवात का अवशेष मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पूर्वी भाग में निम्न दाब के क्षेत्र में रूप परिवर्तित हो गया है. और इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 4.5 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है. ऐसे में 6 जून को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

अब बढ़ेगा तापमान  
साथ ही प्रदेश में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री वृद्धि होने की संभावना है. इससे पहले 2 जून से लगातार बादल और बारिश के कारण तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही थी. अब जैसे ही बादल छटेंगे तो तापमान बढ़ेगा. वहीं, खेती की तैयारी में जुटे किसानों के लिए अच्छी खबर है. अनुमान है कि 25 जून तक मानसून पूरे छत्तीसगढ़ में आ जाएगा. वहीं, ग्रामीण अंचलों के किसान अब खेती की तैयारी में जुट चुके हैं. किसान बीज और खाद का भण्डारन करने लगे हैं. साथ ही साथ रोपा लगाने वाले किसान धान का थरहा भी लगा रहें है. वहीं, जिन किसामों ने मक्के की खेती के लिए तैयारी की है, वह मक्का लगा रहें हैं.

18 जिलों के लिए चेतावनी जारी की थी



बता दें कि शुक्रवार को मौसम विभाग ने प्रदेश के 18 जिलों के लिए चेतावनी जारी की थी. विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए राज्य के कोरिया, जशपुर, सरगुजा, बलरामपुर, सूरजपुर, बिलासपुर, मूंगेली, कोरबा, रायगढ़, कबीरधाम, बेमेतरा, राजनांदगांव, दुर्ग, बलौदा बाजार, रायपुर, सुकमा, दंतेवाड़ा और बस्तर जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई थी.



30 से 40 किमी की गति से चलेगी हवा
मौसम विभाग ने कहा था कि निसर्ग तूफान का असर तेज हवाओं के रूप में दिखेगा.  30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. वहीं कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. बता दें कि बीते दिनों रायपुर में 35.8, दुर्ग 36.6, बिलासपुर 31.4, जगदलपुर 31.6, अम्बिकापुर 28.0, पेंड्रा 29.6 तापमान दर्ज किया गया था. विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक, चूंकि प्रदेश में कल हवाओं के साथ बारिश हुई है, इस कारण अगले कुछ दिनों में तापमान में एक से दो डिग्री तक इजाफा हो सकता है.

ये भी पढ़ें- 

कांग्रेस सोशल मीडिया पर सरकार को बता रही है बारिश में कितना बर्बाद हुआ अनाज

सिंधिया को झटका:BJP छोड़ कांग्रेस में लौटे माधवराव के बाल सखा बालेंदु शुक्ल
First published: June 6, 2020, 9:52 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading