Weather Update: छत्तीसगढ़ में झूमकर बरसा मानसून, आज भी कई जिलों में होगी बारिश

. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Weather Update: मानसनू की दस्तक के साथ ही प्रदेश में किसानों के साथ-साथ सभी के चेहरे खिले दिख रहे हैं. हालांकि मानसून के आने की औपचारिक घोषणा का अभी इंतजार है.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ में मानसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है. रायपुर (Raipur) में बीती रात लगभग 44 मिलीमीटर वर्षा हुई. इसी तरह प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी कई स्थानों पर तेज और भारी बारिश होनें की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून के मध्य अरेबियन सागर के कुछ और भाग तक बढ़ने की खबर है. यह गोवा-कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा-कर्नाटक, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश के साथ-साथ दक्षिण छत्तीसगढ़ में सक्रिय हो गया है. इसके अलावा पूर्वी भारत के कई राज्यों में भी मानसून सक्रिय है. जगदलपुर, गोपालपुर समेत कई अन्य इलाकों में भी इसकी सक्रियता देखी गई है.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक एक निम्न दाब का क्षेत्र पश्चिम मध्य और उत्तर मध्य बंगाल की खाड़ी में स्थित है, जिसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक बना है. ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण छत्तीसगढ़ में 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. इसके अलावा पाकिस्तान से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर उत्तर राजस्थान, उत्तर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा होते हुए गुजर रही है. इस सिस्टम से छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर आज हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं. कहीं-कहीं गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

बन रही अनुकूल परिस्थियां



मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. अगले 48 घंटे में मानसून के मध्य अरब सागर, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर बंगाल की खाड़ी, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय आदि तक पहुंचने की संभावना है. इससे भी छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस साल प्रदेश में मानसून की सामान्य से लेकर अच्छी बारिश के आसार हैं. आपको बता दें कि बस्तर के रास्ते मानसून ने छत्तीसगढ़ में एंट्री कर ली है. इसके तहत ही बीते गुरुवार को सुकमा और बीजापुर जिले के कुछ हिस्सों में बारिश हुई.
 

ये भी पढ़ें-

24 घंटे में मिले 114 नए मरीज, अब तक 6 की मौत

कांग्रेस नेताओं पर कोरोना की 'मार', और लंबा हुआ ये इंतजार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज