छत्तीसगढ़ में अब तक 6 फीसदी ज्यादा बारिश, सिस्टम के आगे बढ़ने से होगा ये असर

सरगुजा (Sarguja) जिले में सबसे कम बारिश हुई है, तो वहीं बीजापुर (Bijapur) में सबसे अधिक बारिश रिकॉड की गई है.

Yugal Tiwari | News18 Chhattisgarh
Updated: September 9, 2019, 4:32 PM IST
छत्तीसगढ़ में अब तक 6 फीसदी ज्यादा बारिश, सिस्टम के आगे बढ़ने से होगा ये असर
चार जिलों में औसत से ज्यादा बारिश हुई है. तो वहीं पांच जिलों में औसत से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है.
Yugal Tiwari | News18 Chhattisgarh
Updated: September 9, 2019, 4:32 PM IST
रायपुर.  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कई क्षेत्रों में पिछले तीन दिन में काफी बारिश (Heavy Rain) हुई. बारिश की वजह से सूबे के अधिकांश जिलों में नदी-नाले उफान पर रहे. बालोद, कांकेर, मुंगेली जैसे इलाकों में कई गांवों का जिला मुख्यालयों से संपर्क ही टूट गया था. गांवों से शहरों की ओर जाने वाली पुलिया और सड़कें पानी में डूब गए थे. हालात ये था कि लोग जान जोखिम में डालकर नदी पार कर रहे थे. जानकारी के मुताबिक, अब तक 1063.7 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है.ये औसत (Average) से 6 फीसदी अधिक है. 1 जून से 8 सितंबर तक प्रदेश के 16 जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई है. चार जिलों में औसत से ज्यादा बारिश हुई है. तो वहीं पांच जिलों में औसत से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. सरगुजा जिले में सबसे कम बारिश हुई है, तो वहीं बीजापुर में सबसे अधिक बारिश रिकॉड की गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मॉनसून (Monsoon) सीजन के दौरान राज्य का कोटा 1143 मिमी बारिश का है. अब तक 196317 मिमी बारिश हो चुकी है. औसत से केवल 80 मिमी बारिश कम हुई है. अगले 22 दिनों में औसत के करीब तक छत्तीसगढ़ में बारिश होने की संभावना है. उत्तरी छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में काफी कम बारिश हुई है. इस इलाके में सिस्टम का प्रभाव नहीं बन पाया. वहीं बस्तर और बीजापुर में बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम का काफी प्रभाव रहा. इस वजह से इन दोनों जिलों में काफी बारिश हुई है.

मौसम विभाग कापुर्वानुमान 

छत्तीसगढ़ के कई जिले में दो दिनों तक हुए झमाझम बारिश के बाद अब लोगों को कुछ राहत मिली है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक प्रदेश में औसत से 6 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है. अब सिस्टम मध्यप्रदेश की ओर निकल रहा है. मौसम वैज्ञानिक आके कश्यप का कहना है कि पखवाडे भर पूर्व प्रदेश में बारिश की स्थिति माइनस तीन फिसदी थी. अब बारिश के बाद प्रदेश में 6 फिसदी अधिक बारिश हो चुकी है. अब उत्तरी छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 27 में से चार जिला सरगुजा,जशपुर,मुंगेली और कोरबा में कम बारिश हुई. वहीं अब तक प्रदेश में 1077.3 प्रतिशत बारिश दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें:

केंद्र सरकार के 100 दिन पूरे, मंत्री टीएस सिंहदेव ने BJP पर लगाया ये आरोप 
Loading...

दंतेवाड़ा उपचुनाव: कांग्रेस स्टार प्रचारों की लिस्ट में हो सकता है सोनिया-राहुल गांधी का नाम! 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 4:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...