प्रियंका गांधी की छत्तीसगढ़ कोटे से राज्यसभा में एंट्री कराएगी कांग्रेस?
Raipur News in Hindi

प्रियंका गांधी की छत्तीसगढ़ कोटे से राज्यसभा में एंट्री कराएगी कांग्रेस?
कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी की राज्यसभा में जल्द ही एंट्री हो सकती है. (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) कोटे से राज्यसभा (Rajya Sabha) में पांच सीटें हैं. वर्तमान में तीन पर बीजेपी और दो पर कांग्रेस का कब्जा है. अप्रैल में दो सीटें खाली हो रही हैं.

  • Share this:
रायपुर. कांग्रेस (Congress) की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) की राज्यसभा (Rajya Sabha) में जल्द ही एंट्री हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ कोटे से प्रियंका गांधी को राज्यसभा में भेजने की तैयारी कांग्रेस आलाकमान कर रही है. छत्तीसगढ़ में राज्यासभा की दो सीटों पर सांसदों का कार्यकाल अप्रैल 2020 में खत्म हो रहा है. विधानसभा में सदस्यों की संख्या के आधार पर इन दोनों राज्यसभा की सीटें कांग्रेस पार्टी के खाते में जानी तय मानी जा रही है. इस सेफ सीट से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की राज्यसभा में एंट्री कराई जा सकती है.

छत्तीसगढ़ कोटे से राज्यसभा में पांच सीटें हैं. वर्तमान में तीन पर बीजेपी (BJP) और दो पर कांग्रेस पार्टी के सदस्यों का कब्जा है. अप्रैल में दो सीटें खाली हो रही हैं. छत्तीसगढ़ से राज्यसभा में कौन जाएगा, इसको लेकर माथा-पच्ची कांग्रेस में अभी से शुरू हो गई है. छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सांसद के लिए प्रियंका गांधी के नाम को लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं.

Chhattisgarh
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा. फाइल फोटो.




इन दिग्गजों की सीटें होंगी खाली



छत्तीसगढ़ में साल 2020 के अप्रैल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा और बीजेपी के रणविजय सिंह जूदेव का कार्यकाल खत्म हो रहा है. एक सदस्य के लिए 34 विधायकों का समर्थन होना चाहिए. कांग्रेस के पास 69 विधायक हैं. यानी दोनों सीटें कांग्रेस के खाते में जाने वाली हैं. इसके बाद जून 2022 में कांग्रेस की छाया वर्मा और बीजेपी के रामविचार नेताम की जगह खाली होगी. इसमें भी कांग्रेस निर्विरोध जीत जाएगी, क्योंकि बीजेपी के 14, जोगी कांग्रेस के 5 और बसपा के 2 विधायक मिलाकर भी 34 की संख्या तक नहीं पहुंच पा रहे हैं. इस तरह राज्यसभा में छत्तीसगढ़ से कांग्रेस की ताकत बढ़ जाएगी.

Congress,PrimeMinister,Priyanka Gandhi Vadra,New Delhi , Priyanka Gandhi Vadra, Prime Minister, New Delhi, Jobs, देश न्यूज़,देश समाचार
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी. (फाइल फोटो)


आलाकमान करेगा फैसला
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री महेन्द्र छाबड़ा का कहना है कि राज्यसभा में प्रदेश से कौन जाएगा इसका फैसला हाई कमान को करना है. लेकिन, छत्तीसगढ़ में अप्रैल 2020 में राज्यसभा की दो सीटें रिक्‍त हो रही हैं और दोनों सीटें बहुमत के आधार पर कांग्रेस के खाते में ही जाएंगी. अगर प्रियंका गांधी छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सांसद चुन कर जाएंगी तो उनका हम स्वागत करेंगे. बीजेपी के प्रवक्ता केदार गुप्ता का कहना है कि कांग्रेस पार्टी के पास बहुमत है और वो यहां से राज्यसभा सांसदों को भेजने की तैयारी में है, लेकिन प्रियंका गांधी को छत्तीसगढ़ से राज्यसभा की सीट देना ठीक नहीं होगा. कांग्रेस को छत्तीसगढ़ के रहने वाले को पहली प्राथमिकता देनी चाहिए.

ये भी पढ़ें:
एकतरफा 'प्यार में पागल' युवक पहुंचा युवती के घर, गन प्वाइंट पर करने लगा ये जुर्म

Valentine's Day Special: यूक्रेन के प्रेमियों की कहानी, जिनकी 'LOVE-यात्रा' का गवाह रहा है भिलाई 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading