क्या छत्तीसगढ़ चुनाव में किंग मेकर बनेगा थर्ड फ्रंट?

छत्तीसगढ़ में पहली बार विधानसभा चुनाव से पहले किसी तीसरी पार्टी ने पूरी ताकत के साथ दावेदारी की है.

Surendra Singh | News18 Chhattisgarh
Updated: May 18, 2018, 11:55 AM IST
क्या छत्तीसगढ़ चुनाव में किंग मेकर बनेगा थर्ड फ्रंट?
सांकेतिक फोटो.
Surendra Singh | News18 Chhattisgarh
Updated: May 18, 2018, 11:55 AM IST
छत्तीसगढ़ में पहली बार विधानसभा चुनाव से पहले किसी तीसरी पार्टी ने पूरी ताकत के साथ दावेदारी की है. राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस और भजापा के अलावा पूर्व सीएम अजीत जोगी की क्षेत्रीय पार्टी पूरा दमखम दिखा रही है. पूर्व सीएम की क्षेत्रीय पार्टी को लेकर राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज है. राजनीति के जानकार मानकर चल रहे हैं कि छत्तीसगढ़ के इस चौथे विधानसभा चुनाव में थर्ड फ्रंट किंग मेकर बन सकता है.

छत्तीसगढ़ में राजनीति की तीसरी ताकत बनकर उभरी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ पार्टी के सुप्रीमो अजीत जोगी की प्रदेश के एक वर्ग पर काफी पकड़ है. एससी और एसटी वर्ग अजीत जोगी की ताकत माने जाते हैं. ऐसे में आदिवासी बाहुल्य करीब 31 फीसदी आदिवासियों के इस राज्य में भाजपा और कांग्रेस के लिए इस बार दिक्कत हो सकती है.

जोगी की पार्टी के प्रवक्ता इकबाल रिजवी कहते हैं कि इस बार जनता हमारी पार्टी के हाथों में सत्ता सौंपेगी.
राजनीति जानकारों की मानें तो 90 विधानसभा सीट वाले छत्तीसगढ़ में यदि 10 सीट भी कांग्रेस या भाजपा के अलावा तीसरी पार्टी के खाते में आ जाती है तो उसके समर्थन के बगैर सरकार बनाना मुश्किल होगा. क्योंकि पिछले विधानसभा चुनावों में सत्ता पक्ष भाजपा और विपक्ष में बैठी कांग्रेस के बीच जीत हार का अंतर करीब 10 सीटों का ही था.

हालाकि कांग्रेस से अलग होकर पार्टी बनाने वाले अजीत जोगी को लेकर कांग्रेस खुलेआम कोई चिंता व्यक्त नहीं करती. उल्टे जोगी की पार्टी को सत्ताधारी भाजपा की बी पार्टी बताकर निशाना साधती है. कांग्रेस के पीसीसी संचार विभाग प्रमुख शैलेष नितिन त्रिवेदी कहते हैं कि जोगी का पार्टी से अलग होना कांग्रेस के लिए फायदेमंद है. क्योंकि पिछले चुनावों में जोगी कांग्रेस नहीं बल्कि भाजपा को फायदा पहुंचाते थे.

दूसरी ओर सत्ताधारी दल भाजपा मानती है कि प्रदेश में ऐसा कोई दल नहीं हैं जो सालों से इस प्रदेश में काम कर रहा हो. भाजपा नेताओं का कहना है कि पिछले तीन कार्यकाल में भाजपा के विकास कार्यों से जनता खुश है. इस बार भी सत्ता उन्हीं को मिलेगी. भाजपा प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने का कहना है कि भाजपा लगातार चौथी बार सरकार बनाने जा रही है. हालांकि वे भी कांग्रेस पार्टी से अलग हुए अजीत जोगी के दल को कम नहीं आंक रही हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर