Home /News /chhattisgarh /

woman in labor pain at railway station rpf made delivery baby born on platform watch video cgnt

रेलवे स्टेशन पर प्रसव पीड़ा, आरपीएफ ने साड़ी का घेरा बना कराई डिलीवरी, देखें- Video

रेलवे स्टेशन पर गर्भवती महिला अपने पति के साथ ट्रेन का इंतजार कर रही थी. रात करीब 10 बजे के आस-पास उसे प्रसव पीड़ा हुई. इस दौरान प्लेटफार्म पर गश्त कर रही महिला आरपीएफ टीम की नजर गर्भवती पर पड़ी. बिना देर किए आरपीएफ की टीम ने प्रसव प्रक्रिया शुरू कर दी. इसके चलते महिला का सफल प्रसव हुआ और अब जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वस्थ्य हैं.

अधिक पढ़ें ...

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आरपीएफ की महिला टीम ने बड़ा काम किया है. रेलवे स्टेशन पर प्रसव पीड़ा में तड़प रही महिला की डिलीवरी में अहम भूमिका निभाई है. आरपीएफ की टीम रायपुर के प्लेटफार्म नंबर-1 पर गश्त कर रही थी. इसी दौरान वीआईपी वेटिंग हॉल के पास एक महिला प्रसव पीड़ा में तड़पती नजर आई. आरपीएफ की महिला टीम ने तत्काल एक्शन लिया. साड़ी और अन्य कपड़ों का घेरा बनाया और महिला का प्रसव प्रक्रिया शुरू कराई. इस बीच एंबुलेंस को भी कॉल कर दिया गया.

रायपुर रेलवे स्टेशन के आरपीएफ प्रभारी मनोरंजन मुखर्जी ने बताया कि महिला टीम ने संवेदनापूर्ण काम किया है. बीते गुरुवार की रात करीब 10 से साढ़े 10 बजे के बीच आरपीएफ की एएसआई ऋतुजा भालेकर के नेतृत्व में महिला टीम गश्त कर रही थी. इसी बीच एक महिला को प्रसव पीड़ा में तड़पते उन्होंने देखा और उसकी मदद के लिए पहुंची. वहां मौजूद अन्य महिलाओं की मदद लेकर प्रसव प्रक्रिया शुरू कराई गई. महिला काफी तड़प रही थी. हालांकि इस बीच एंबुलेंस को भी कॉल कर दिया गया. कुछ देर बाद एंबुलेंस पहुंची तो महिला को ले जाया गया, लेकिन तब तक प्रसव हो चुका था. ट्रेन की आवाज के बीच नवजात की किलकारी गूंजी.

बालांगीर जा रहा था परिवार
ऋतुजा भालेकर ने बताया कि जलाकांति अपने पति धनेश्वर महानंद के साथ बलांगीर जा रही थी. रायपुर रेलवे स्टेशन पर वो ट्रेन का इंतजार कर रही थी. इसी बीच उसे प्रसव पीड़ा शुरू हो गई. प्लेटफार्म पर मौजूद अन्य महिलाओं की मदद से उसका प्रसव कराया गया. महिला ने बेटे को जन्म दिया है. जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं. दोनों को रेलवे स्टेशन से मेकाहारा अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनकी स्थिति बेहतर है. नॉर्मल डिलीवरी होने के कारण उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी भी दी जा सकती है. बहरहाल आरपीएफ की महिला टीम के काम की चर्चा पूरे रायपुर में हो रही है.

Tags: Chhattisgarh news, Indian railway

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर