छत्तीसगढ़ में येलो अलर्ट, अगले 72 घंटों में इन शहरों में हो सकती है भारी बारिश

News18 Chhattisgarh
Updated: August 29, 2019, 12:10 PM IST
छत्तीसगढ़ में येलो अलर्ट, अगले 72 घंटों में इन शहरों में हो सकती है भारी बारिश
बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में बारिश हो सकती है. (Demo pic)

बंगाल की खाड़ी में बने इस सिस्टम की वजह से आने वाले दो से दिनों में कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है.

  • Share this:
छत्तीसगढ़(Chhattisgarh) के कई इलाकों में भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना है. मौसम विभाग (Weather Department) ने बारिश को लेकर अलर्ट (Alert) भी जारी कर दिया है. प्रदेशभर में मानसून (Moonsoon) की वजह से हल्की से मध्यम तो कहीं भारी बारिश की आशंका जताई गई है. कहा जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में एक चक्रवात (Cyclone) सक्रिय हुआ है. इसका प्रभाव छत्तीसगढ़ के उत्तर पूर्वी इलाके पर पड़ सकता है. दम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण इन इलाकों में बारिश हो सकती है. जानकारी के मुताबिक नौ जिलों में अभी भी काफी कम बारिश हुई है. खाड़ी में बने इस सिस्टम की वजह से आने वाले दो से दिनों में कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट:

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अगले 72 घंटों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इसके लिए राज्य में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. मौसम वैज्ञानी एचपी चंद्रा की मानें तो छत्तीसगढ़ के ऊपर एक मजबूत सिस्टम बन रहा है. उत्तरी बंगाल की खाड़ी में एक उपरी हवा में चक्रवात बना हुआ है. इसी के चलते कई जिलों में मानसून एक बार फिर मेहरबान हो सकता है. पिछले 24 घंटों में राज्य में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश हुई है. बिलासपुर (Bilaspur) और सरगुजा (Sarguja) जिले में खास तौर पर भारी बारिश हो सकती है.

मानसून कहां पहुंचा- मानसून की जानकारी- मानसून की जानकारी 2019- भारी बारिश की चेतावनी- भारी बारिश कहां हो रही है- भारी बारिश का मौसम- मौसम विभाग जानकारी- छत्तीसगढ़ में कहा होगी भारी बारिश- छत्तीसगढ़ के मौसम की जानकारी- छत्तीसगढ़ वेदर अपडेट- छत्तीसगढ़ में भारी बारिश- आज कहां होगी बारिश- weather forecast report- India Meteorological Department- Monsoon Latest Update- Weather update- Weather Forecast- Weather Alert- Chhattisgarh weather alert- chhattisgarh weather report- heavy rain in chhattisgarh- where it will rain in chhattisgarh
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटों में सूबे के कई इलाकों में बारिश हो सकती है. (Demo Pic)


आंकड़ों पर एक नजर: 

मौसम विभाग के मुताबिक अगस्त महीने में ज्यादा बारिश होती है. वहीं सितंबर में बारिश कम हो जाती है और अक्टूबर तक मानसून की विदाई हो जाती है. वहीं मध्य छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में अभी भी कम बारिश दर्ज की गई है. वहीं बस्तर संभाग में अच्छी बारिश हुई है. मिली जानकारी के मुताबिक बीजापुर में 1800 मिमी बारिश हो चुका है. वहीं राजधानी रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में ये आंकड़े अभी कम है. बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में अभी तक 886.6 मिमी बारिश हुई है जबकि औसत बारिश 1200 मिमी प्रतिवर्ष होती है.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

दंतेवाड़ा फतेह करने का तैयार हो रहा मास्टर प्लान, इन खास चेहरों के सहारे चुनाव लड़ने की तैयारी 

10 साल के बच्चे ने की थी पिता के कातिलों की पहचान, हाईकोर्ट ने खारिज की दोषियों की अपील 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 12:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...