होम /न्यूज /छत्तीसगढ़ /सरकार के मॉडल स्कूल आत्मानंद में 567 आवेदन बगैर बताए रिजेक्ट, पालक नाराज, जानें पूरा मामला

सरकार के मॉडल स्कूल आत्मानंद में 567 आवेदन बगैर बताए रिजेक्ट, पालक नाराज, जानें पूरा मामला

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के आत्मानंद स्कूल में लॉटरी पद्धति से बच्चों का चयन किया गया.

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के आत्मानंद स्कूल में लॉटरी पद्धति से बच्चों का चयन किया गया.

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में क्लास वन के 50 सीटों पर एडमिशन देने के लिए लॉटरी निकाली गई. राजनांदग ...अधिक पढ़ें

राजनांदगांव. छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में क्लास वन के 50 सीटों पर एडमिशन देने के लिए लॉटरी निकाली गई. राजनांदगांव जिले में संचालित स्कूल में क्लास वन के लिए 1083 फार्म आए थे, पर स्कूल प्रबंधन ने अलग-अलग कारणों से 567 सीधे रिजेक्ट कर दिए और पलकों को दावा आपत्ति का मौका ही नहीं दिया गया. स्क्रूटनी के बाद पात्र किए गए 516 बच्चों के फार्म को लॉटरी में शामिल किया गया. इनमें से लाटरी सिस्टम से 50 बच्चों का चयन किया गया.

बड़ी संख्या में फार्म रिजेक्ट होने पर पालक नाराज नजर आए फार्म रिजेक्ट कर दिए गए लेकिन पलकों को पहले से इसकी सूचना नहीं दी गई. स्कूल प्रबंधन की ओर से चयनित किए गए 516 बच्चों के नाम की पर्ची बनाकर लॉटरी सिस्टम से पचास का चयन किया गया. प्राचार्य आशा मेनन ने बताया कि सबसे पहले छात्राओं को को सीट आवंटित करने के लिए लाटरी निकाली गई. क्लास वन में 50% आरक्षण देने के लिए पहले चरण में 25 छात्राओं की लाटरी के माध्यम से चयन किया गया. इसके बाद 13 बीपीएल छात्र-छात्राओं की लॉटरी निकाली गई. वहीं 12 एपीएल छात्र-छात्राओं की भी लॉटरी निकाल कर क्लास वन में एडमिशन का मौका दिया गया.

मायूस नजर आए पालक
स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में क्लास वन के लिए निकाली गई 50 सीटों की लाटरी में 50 सीटों के लिए छात्र-छात्राओं का चयन हुआ. वही जिनका चयन नहीं हुआ उनके पालक मायूस नजर आए. कुछ ने फार्म रिजेक्ट होने पर आपत्ति भी दर्ज कराई. उनका कहना था कि प्रबंधन को एक बार दावा आपत्ती का मौका देना था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया. बता दें कि राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना की यह स्कूल कितनी सफल होती है यह आने वाला समय बताएगा, लेकिन यह तो तय है कि सरकार के इस मॉडल स्कूल में अपने बच्चों के दाखिले के लिए बड़ी संख्या में पालक आगे आ रहे हैं.

Tags: Chhattisgarh news, Education news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें