लोकसभा चुनाव 2019: अब इस हाईप्रोफाइल सीट से 'दांव' पर है डॉ रमन सिंह की साख
Rajnandgaon News in Hindi

लोकसभा चुनाव 2019: अब इस हाईप्रोफाइल सीट से 'दांव' पर है डॉ रमन सिंह की साख
पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह (फाइल फोटो)

राजनांदगांव सीट पर डॉ. रमन सिंह और उनके बेटे अभिषेक सिंह का ही दबदबा था लेकिन नया चेहरा होने की वजह से संतोष पाण्डेय को लेकर लोगों असमंजस की स्थिति में दिखाई दे रहे है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में तीन सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान होगा. कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव सीट में दूसरे चरण की वोटिंग होगी. लेकिन यहां सबसे ज्यादा चर्चा हाईप्रोफाइल सीट राजनांदगांव की है जहां से पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह की टिकट काटकर पार्टी ने नए चेहर संतोष पाण्डेय को उम्मीदवार बनाया है. भाजपा के संतोष पाण्डेय के खिलाफ कांग्रेस के भोलाराम साहू मैदान में है. राजनांदगांव सीट पर डॉ. रमन सिंह और उनके बेटे अभिषेक सिंह का ही दबदबा था लेकिन नया चेहरा होने की वजह से संतोष पाण्डेय को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति में दिखाई दे रही है.

बता दें कि राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की कुल 8 सीटें आती है, जिनमें पंडरिया, कवर्धा, राजनांदगांव, डोंगरगांव, डोंगरगढ़, खुज्जी और मोहला-मानपुर शामिल हैं. हाल ही में हुए विधानसभा में 8 में से 6 सीट कांग्रेस के पास चली गई है, 1 सीट जोगी कांग्रेस और केवल 1 सीट बीजेपी के पास है. अब लोकसभा में बेटे का टिकट कटने के बावजूद पूर्व मुख्यमंत्री का गृह जिला होने की वजह से राजनांदगांव सीट से डॉ. रमन सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. इसलिए संतोष पाण्डेय के प्रचार में डॉ. रमन सिंह खुद मैदान में है.

पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह




2014 के चुनावों में राजनांदगांव सीट की स्थिति:
अभिषेक सिंह बीजेपी 643473 54.61%
कमलेश्वर वर्मा कांग्रेस 407562 34.59%

2009 के चुनावों में राजनांदगांव सीट की स्थिति:

मधूसूदन यादव बीजेपी 437721 52.7%
देवव्रत सिंह कांग्रेस 318647 38.36%

इधर बीजेपी इस बात से साफ इंकार कर रही है कि किसी भी नेता की साख किसी सीट में जीत हार से जुड़ी हुई है. बीजेपी प्रवक्ता संजाय श्रीवास्तव का कहना है कि पार्टी कोई भी चुनाव संयुक्त रूप से लड़ती है. बीजेपी में कोई बड़ा-छोटा नहीं है. सभी की साख यहां महत्वपूर्ण है. साख की बात उनके लिए है, जो इस बात राजनीति करते हैं. वहीं कांग्रेस प्रवक्ता विकास तिवारी का कहना है कि वैसे ही राजनांदगांव लोकसभा में आने वाली ज्यादातर विधानसभा सीट कांग्रेस के कब्जे में है. ऐसे में कांग्रेस अपनी जीत सुनिश्चित मान रही है.

ये भी पढ़ें:

मद्देड़ मेले की सुरक्षा में लगे जवान पर नक्सलियों ने किया जानलेवा हमला, रायफल भी लूटा 

दंतेवाड़ा के बीजेपी कार्यालय में रखा गया भीमा मंडावी का पार्थिव शरीर, गृहग्राम में होगा अंतिम संस्कार

भीमा मंडावी के पिता ने खाई 'कसम'- लेकर रहूंगा बेटे की हत्या का बदला 

पुलिस के बडे़ अधिकारी का दावा- भीमा मंडावी को पहले ही किया गया था अलर्ट 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज