लाइव टीवी

राजनांदगांव: होली में रंगों के साथ नगाड़ों से सजी बाजार

Rakesh Kumar Yadav | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: February 28, 2018, 12:52 PM IST
राजनांदगांव: होली में रंगों के साथ नगाड़ों से सजी बाजार
होली में रंगों के साथ नगाड़े की धूम

राजनांदगांव जिले में होली त्योहार में रंग गुलाल के साथ साथ नगाड़े की भी अपनी एक अलग पहचान है. इस दौरान होली के त्योहार को लेकर बाजारों में रंग, गुलाल, और पिचकारी के साथ साथ नगाड़े भी खूब बिक रहे हैं.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में होली त्योहार में रंग गुलाल के साथ साथ नगाड़े की भी अपनी एक अलग पहचान है. इस दौरान होली के त्योहार को लेकर बाजारों में रंग, गुलाल और पिचकारी के साथ साथ नगाड़े भी खूब बिक रहे हैं. मालूम हो कि होली त्योहार पूरे देश में धूमधाम के साथ अलग अलग तरीके से मनाया जाता है. वहीं इस दौरान छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में होली त्योहार के पहले ही ग्रामीण इलाकों के साथ ही शहरों के चौक चौराहों में मंडली के रूप में नगाड़े बजाकर फाग गीत गाते हैं. फिर इसी गीत के साथ रंगों के त्योहार को एक दूसरे पर रंग लगाकर मनाते हैं.

वहीं पूरे जिले में नगाड़े की बाज से होली त्योहार का ऐहसास कराते हैं. खैर, रंगों का त्योहार होली आने में कुछ दिन ही बाकी है, लेकिन बाजार में छोटे और बड़े सभी तरह के नगाड़ों के साथ बाजार सजकर तैयार हो चुका है. वहीं इस दौरान अपने पोते के लिए छोटे नगाड़े लेने आए बुजुर्ग ने फाग गीत सुनाकर नगाड़े को होली त्योहार से जोड़कर उसकी अलग पहचान बताई.

बहरहाल, इस वर्ष बच्चों की परीक्षाओं के चलते नगाड़े की ब्रिक्री में थोडी मंदी आई है. लेकिन दुकानदारों की मानें तो होली त्योहार तक उन्हें उम्मीद है कि उनके नगाड़े की धूम पूरे राजनांदगाव में दिखाई देगी.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राजनांदगांव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2018, 12:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर