Home /News /chhattisgarh /

न्याय मांगने ऑफिसर से मिलने पहुंचा 'मरा' शख्स, बोला- 'साहब...मदद कीजिए'

न्याय मांगने ऑफिसर से मिलने पहुंचा 'मरा' शख्स, बोला- 'साहब...मदद कीजिए'

राजनांदगांव में पंचायत सचिव की लापरवाही के चलते एक शख्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

राजनांदगांव में पंचायत सचिव की लापरवाही के चलते एक शख्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में जनपद पंचायत का एक अधिकारी उस वक्त हैरान हो गए, जब अचानक दस्तावेजों में मृत एक शख्स उनके सामने उपस्थित हो गया. शख्स ने अधिकारी को बताया कि साहब मुझे न्याय दीजिए. मैं जिंदा हूं, फिर भी कागजों में मुझे मृत घोषित कर दिया गया है. इसके चलते सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इस मामले में जिम्मेदारों पर कार्रवाई की मांग भी की गई है. प्रशासन स्तर पर मामले की जांच की जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

राजनांदगांव. छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के अंबागढ़ ब्लॉक के चिखली पंचायत में सचिव की घोर लापरवाही सामने आई है. सचिव द्वारा एक जिंदा बुजुर्ग ग्रामीण को मृत घोषित कर दिया गया है. मृत घोषित करने से बुजुर्ग को सरकार से मिलने वाली सहायता राशि पेंशन पिछले 8 माह से नहीं मिल रही है. पेंशन नहीं मिलने से बुजुर्ग को काफी आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ रहा है. परिवार की आर्थिक स्थिति लगातार खराब होती जा रही है जिंदा व्यक्ति को सचिव ने मृत घोषित कर दिया है और इस लापरवाही खामियाजा इस गरीब परिवार को भुगतना पड़ रहा है.

राजनांदगांव के अंबागढ़ ब्लाक के ग्राम पंचायत चिखली में रहने वाले 71 वर्षीय गैन्दू राम साहू को सरकारी दस्तावेज में पंचायत सचिव द्वारा मृत घोषित कर दिया गया है. सरकारी दस्तावेज में जीवित गैन्दू राम को मृत घोषित करने से उसे पेंशन मिलनी बंद हो गई है. बुजुर्ग गैन्दूराम को 8 महीने से वृद्धा पेंशन नहीं मिल रही है. जून 2021 से पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है. वृद्ध अपने पेंशन के लिए दर-दर ठोकरें खा रहा है. इस संबंध में गेंदु राम ने जनपद के संबंधित अधिकारी को अर्जी देकर पेंशन सूची में पुनः नाम जोड़ने पेंशन चालू करने की गुहार लगाई थी, जिसके बाद भी अब तक वृद्ध को पेंशन नहीं मिल पा रहा है. गेंदु राम ने अधिकारी से कहा था साहब, मदद कीजिए.

इसलिए नहीं मिल रही योजना का लाभ
मामले में सरपंच पति ने बताया कि सचिव की लापरवाही से ग्राम पंचायत के ग्रामीण को पेंशन योजना का लाभ पिछले 8 माह से नहीं मिल पा रहा है. गेंदु राम को सरकारी स्तर से स्वीकृत मिलने के बाद 2014 से लगातार पेंशन मिल रही थी. हाल ही में जून 2021 से पेंशन रोक दिया गया है. क्योंकि इन्हें सरकारी दस्तावेज में मृत बता दिया गया है. पंचायत स्तर पर पुनः नाम जुड़वाने के लिए जनपद में आवेदन किया गया है, लेकिन सचिव की लापरवाही से वृद्धा पेंशन मिलनी बंद हुई है.

Tags: Chhattisgarh news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर