लाइव टीवी

भगवान पर CORONA का असर: डोंगरगढ़ मेला रद्द होने से करोड़ों रुपयों के नुकसान की आशंका
Rajnandgaon News in Hindi

rakesh yadav | News18 Chhattisgarh
Updated: March 17, 2020, 12:09 PM IST
भगवान पर CORONA का असर: डोंगरगढ़ मेला रद्द होने से करोड़ों रुपयों के नुकसान की आशंका
मंदिर में बिना मास्क के प्रवेश वर्जित कर दिया गया है.

कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाव के लिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के प्रसिद्ध डोंगरगढ़ मेले को रद्द कर दिया गया है.

  • Share this:
राजनांदगांव. कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाव के लिए छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के प्रसिद्ध डोंगरगढ़ मेले को रद्द कर दिया गया है. मां बमलेश्वरी के मुख्य मंदिर के नीचे प्रांगण में साल में दो बार यहां मेला लगता है. मंदिर में पूजा अर्चना परंपरागत ही होगी, जो ट्रस्ट समिति द्वारा आयोजित की जाएगी. केवल एहतियात के तौर पर श्रद्धालुओं को गर्भ गृह के भीतर मास्क के साथ प्रवेश दिया जाएगा. ऐसा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए किया जा रहा है. 25 मार्च से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत डोंगरगढ़ में होगी, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण और इससे बचाव के लिए बरते जाने वाले एहतियात को लेकर विशेष तैयारी की गई है.

मंदिर ट्रस्ट ने इस नवरात्रि में गर्भ गृह में प्रवेश के लिए मास्क की अनिवार्यता लागू करने की की तैयारी है. इसके अलावा इसके अलावा मंदिरों की सफाई भी सैनिटाइजर से की जाएगी. डोंगरगढ़ में साल में दो बार लगता है. माता रानी के दरबार में इस बार कोरोना वायरस के चलते चैत्र नवरात्रि में मेला रद्द कर दिया गया है, जिसके कारण करोड़ों रुपयों के व्यापार का नुकसान होगा और जिसका नुकसान यहां के व्यापारियों को उठाना पड़ेगा. इससे व्यापारियों की चिंता बढ़ गई है. डोंगरगढ़ में रहने वाले ज्यादातर लोग मेले पर निर्भर रहते हैं और उनकी आर्थिक स्थिति यहीं से मजबूत होती है और उनका घर भी मेले के व्यापार से ही चलता है.

15 लाख से अधिक भक्त पहुंचते हैं
डोंगरगढ़ में मां बमलेश्वरी के दरबार में नवरात्रि में 15 लाख से अधिक भक्तों इन 9 दिनों में मत्था टेकते हैं. प्रदेश से ही नहीं बल्कि देश-विदेश से भक्त यहां माता रानी के दर्शन करने आते हैं. नगर पालिका परिषद द्वारा मेले में 400 से अधिक दुकानें संचालित होती हैं. अब मेला रद्द होने के कारण व्यापार प्रभावित होगा. वहीं माता रानी के दर्शन करने आने वाले भक्तों को भी इन दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. जब उन्हें जरूरत की चीजें खरीदनी होंगी



गर्भ ग्रह में मास्क के साथ प्रवेश करेंगे भक्त


इस चैत्र नवरात्रि में डोंगरगढ़ में मां बमलेश्वरी के दर्शन करने अब भक्त मास्क पहनकर ही गर्भ गृह में प्रवेश करेंगे. जिससे लोगों को कोरोना वायरस से भक्तों को बचाया जा सके. मंदिर ट्रस्ट समिति द्वारा हर 15 मिनट में सीढ़ियों को सैनिटाइजर से साफ किया जाएगा. ताकि वायरस का प्रकोप देखने को ना मिले और लोग इसकी चपेट में ना आए.

ये भी पढ़ें:
बस्तर में बच्चा बेचने का गिरोह सक्रिय, 1 नवजात का सौदा करते 2 महिला समेत 3 गिरफ्तार

Coronavirus Alert: छत्तीसगढ़ में 89 संदिग्ध मरीज मिले, 77 की रिपोर्ट निगेटिव, 5 की रिपोर्ट का इंतजार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राजनांदगांव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 17, 2020, 12:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading