Home /News /chhattisgarh /

रेलवे का छत्तीसगढ़ की महिलाओं को तोहफा, इस स्टेशन पर सुरक्षा के लिए किया अनोखा इंतजाम

रेलवे का छत्तीसगढ़ की महिलाओं को तोहफा, इस स्टेशन पर सुरक्षा के लिए किया अनोखा इंतजाम

 राजनंदगांव रेलवे स्टेशन में महिलाओं की सुविधा के लिए आरक्षित क्षेत्र बनाया गया है.

राजनंदगांव रेलवे स्टेशन में महिलाओं की सुविधा के लिए आरक्षित क्षेत्र बनाया गया है.

Rajnandgaon News: राजनंदगांव (Rajnandgaon) रेलवे स्टेशन पर महिलाओं के लिए आरक्षित क्षेत्र बनाया गया है. रेलवे स्टेशन में महिलाओं की सुरक्षा सहित उनकी बेहतर बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने आरक्षित सेफ बबल जोन बनाया गया है. यहां केवल महिलाओं को ही प्रवेश की अनुमति है. बता दें कि रेल यात्रा के दौरान कई बार महिलाओं को दिक्क्तों का सामना करना पड़ता. ऐसे में उन्हें स्टेशन पर किसी भी प्रकार की परेशान न हो इसलिए उनकी सुविधा के लिए ये कदम उठाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

राजनंदगांव. रेल (Rail) में सफर कर रही महिलाओं (Women) को कई बार काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर ट्रेन (Train) का इंतजार कर रही महिलाओं के बगल में कई बार पुरुष आकर बैठ जाते हैं. इस वजह से उन्हें असहज महसूस होता है. ऐसे में राजनंदगांव रेलवे स्टेशन (Rajnandgaon Railway Staion) में महिलाओं की सुविधा के लिए आरक्षित क्षेत्र बनाया गया है, जिसमें केवल महिलाओं के बैठने की व्यवस्था की गई है. राजनांदगांव प्लेटफार्म नंबर दो और तीन में यह सुविधा महिलाओं को दी गई है. रेलवे की तरफ से दी गई इस सुविधा को पाकर महिलाओं के बीच एक सुकून भरी खुशी है. अब देर रात यात्रा के दौरान उन्हें किसी भी तरह की असहजता का सामना नहीं करना पड़ेगा.

राजनंदगांव  (Rajnandgaon) रेलवे स्टेशन में महिलाओं की सुरक्षा सहित उनकी बेहतर बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने आरक्षित सेफ बबल जोन बनाया गया है. यहां केवल महिलाओं को ही प्रवेश की अनुमति है. इस संबंध में राजनांदगांव रेलवे स्टेशन मैनेजर ऋषिकांत का कहना है कि रेलवे द्वारा महिलाओं को सुविधा देने के उद्देश्य से इस पिंक जोन की व्यवस्था की गई है.

सुविधाओं में विस्तार
रेलवे (Railway) द्वारा रेल यात्री (Train Passenger) सुविधाओं में विस्तार के लिए सतत बदलाव किए जा रहे हैं. वहीं महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर भी रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर (Railway Helpline Number) सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई है. अब अकेली सफर कर रही महिलाओं को ट्रेन के इंतजार में सुरक्षित स्थान पर महिलाओं के बीच ही बैठाने के उद्देश्य से आरक्षित सेफ बबल बनाया गया है. राजनांदगांव शहर के रेलवे प्लेटफार्म नंबर 2 और 3 में यह सुविधा महिलाओं को दी गई है, जिसमें एक ही स्थान पर लगभग 20 महिलाएं बैठ सकती हैं. रेल से अकेली सफर कर रही महिलाओं के लिए रेलवे प्रशासन (Railway Administration) की यह पहल महिलाओं के लिए बेहतर साबित होगी.

Tags: Chhattisgarh news, Railways, Rajnandgaon news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर