राजनांदगांव जिले के किसान अब बिचौलियों के बजाय सीधे ग्राहकों को बेच पाएंगे सब्जियां
Rajnandgaon News in Hindi

राजनांदगांव जिले के किसान अब बिचौलियों के बजाय सीधे ग्राहकों को बेच पाएंगे सब्जियां
राजनांदगांव: अब किसान सीधे उपभोक्ताओं को बेच सकेंगे अपने उत्पाद

बसंतपुर स्थित कृषि उपज मंडी राजनांदगांव में उपभोक्ता बाजार बनकर तैयार हो गया है. उपभोक्ता बाजार में किसानों की बैठने की व्यवस्था और इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन की निःशुल्क सुविधा मंडी प्रशासन द्वारा दी जाएगी.

  • Share this:
छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में सब्जी-भाजी की खेती करने वाले किसान अब अपने उत्पाद दलालों के बजाय सीधे उपभोक्ताओं को बेच सकेंगे. इसके लिए बसंतपुर स्थित कृषि उपज मंडी राजनांदगांव में उपभोक्ता बाजार बनकर तैयार हो गया है.

उपभोक्ता बाजार में अंचल के किसान अब सीधे अपना मुनाफा अर्जित कर सकेंगे. इसमें बड़ी बात यह है कि उपभोक्ता बाजार में किसानों के बैठने की व्यवस्था और इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन की निःशुल्क सुविधा मंडी प्रशासन द्वारा दी जाएगी. उम्मीद की जा रही है कि इससे किसानों को दलालों के चंगुल से मुक्ति मिल सकती है.

बता दें कि कृषि मंडी में करीब सवा करोड़ रुपए की लागत से बाजार का निर्माण हुआ है. यहां करीब 104 किसान अपनी उपज सीधे उपभोक्ताओं को बेच सकेंगे. बाजार खुलने से पहले ही यहां 150 किसानों ने अपना पंजीयन करा लिया है.



किसानों की सुविधा के लिए उपभोक्ता बाजार मे पंजीयन काउंटर भी बना है, जहां हर दिन किसानों का पंजीयन होगा. उपभोक्ता बाजार में बिकने वाली सब्जियों का भाव हर दिन मंडी प्रशासन द्वारा तय किया जाएगा. उम्मीद है कि उपभोक्ता बाजार जल्द से जल्द आने वाले समय में शुरू हो जाएगा. मामले की जानकारी जिला कृषि उपज मंडी के सचिव आरके देशमुख ने दी है.
ये भी पढ़ें:- आंगनबाड़ी में खाना खाने के बाद 10 बच्चों की हालत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

बेमौसम बारिश ने राजनांदगांव में बढ़ाई किसानों की चिंता
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज