नक्सल प्रभावित क्षेत्र में रहने वाली इस महिला से PM ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग पर बात

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में रहने वाली इस महिला से PM ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग पर बात

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में रहने वाली इस महिला से PM ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग पर बात

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में रहने वाली मीना मांझी ने भी मुफलिसी का सीना चीरकर आर्थिक संवृद्धि की राह बनाई है.

  • Share this:
बिहार में पहाड़ का सीना चीरकर रास्ता बनाने वाले दशरथ मांझी की तरह ही छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में रहने वाली मीना मांझी ने भी मुफलिसी का सीना चीरकर आर्थिक संवृद्धि की राह बनाई है. गरीबी के अंधेरे में जी रही मीना ने महिला समूह से जुड़कर खुद को इतना बुलंद कर लिया है कि आज प्रधानमंत्री खुद उनसे मुखातिब हुए.



राजनांदगांव जिले के अति नक्सल प्रभावित मोहला के कोड़ेवाड़ा में रहने वाली मीना मांझी से आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की. मीना मांझी और उसकी महिला समूह की महिलाएं प्रधानमंत्री से रूबरू होकर अपने अनुभव को साझा किया. मीना मांझी के साथ सभी महिलाओं ने प्रधानमंत्री का अभिवादन जय जोहार के साथ किया. प्रधानमंत्री ने जय जोहार कहकर महिलाओं से उनके समूह की जानकारी ली.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मीना मांझी समेत कई महिलाओं ने मिलकर ईंट बनाने का काम किया और अब इनके बनाये ईंटों से प्रधानमंत्री आवास अवास योजना के तहत मकानों का निर्माण हो रहा है. ये काफी सुखद है. मीना मांझी के साथ प्रधानमंत्री की बातचीत के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय के वीडियो कांफ्रेंसिंग हाल में व्यवस्था की गई थी.





प्रधानमंत्री ने गुरुवार की सुबह 9.30 बजे से लेकर 10.30 बजे तक भारत के कई प्रदेशों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला समूहों से बात कर उनके अनुभव को साझा किया. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री ने महिलाओं को उनकी आर्थिक संवृद्धि के लिए कई सुझाव भी दिए हैं. प्रधामंत्री ने 12 सदस्यों वाली मीना मांझी की पद्म मां बम्लेश्वरी महिला समूह की महिलाओं से आजीविका मिशन पर भी बात की.
इस दौरान प्रधानमंत्री से महिलाओं ने अपने समूह द्वारा बनाए जा रहे ईंट, सेनेटरी पैड और कृषि कार्य, मनरेगा के तहत समूह को मिले कार्य की जानकारी साझा की, जिस पर प्रधानमंत्री ने मीना के समूह की काफी सरहाना की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज