Home /News /chhattisgarh /

शिखा जैन ने छत्तीसगढ़ पीएससी में कामयाबी का परचम लहराया

शिखा जैन ने छत्तीसगढ़ पीएससी में कामयाबी का परचम लहराया

छत्तीसगढ़ में कोरिया जिले के बैकुन्ठपुर निवासी शिखा जैन ने छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग (पीएससी)-2015 में 16वां स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रौशन किया है.

    छत्तीसगढ़ में कोरिया जिले के बैकुन्ठपुर निवासी शिखा जैन ने छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग (पीएससी)-2015 में 16वां स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रौशन किया है.

    शिखा के इस उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए केन्द्रीय विद्यालय ने उन्हें सम्मानित किया है. पिछले दिनों गर्ल्स कॉलेज में भी उन्हें सम्मानित किया गया. प्रकाशचंन्द्र जैन की बेटी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिजनों सहित शिक्षकों को दिया है.

    शिखा ने बताया कि उनकी दादी के सहयोग और आशीर्वाद से वे इस मुकाम पर पहुंची है. दिलचस्प बात यह है कि शिखा छत्तीसगढ़ पीएससी-2014 में 40वां स्थान हासिल कर चुकी हैं. वर्तमान में वह अधीनस्थ लेखा सेवा अधिकारी के पद पर है और इसके लिए रायपुर में ट्रेनिंग भी कर रही हैं.

    शिखा की उपलब्धियों की फेहरिस्त काफी लंबी है. शिखा की स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय बैकुन्ठपुर में हुई. स्नातक की पढ़ाई शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय में करने बाद वह बीएससी (सरगुजा यूनिवर्सिटी) में टॉप 5 में अपना नाम दर्ज करा चुकी है.

    शिखा की स्नात्कोत्तर की शिक्षा एमिटी विश्ववविद्यालय नोएडा में हुई, जहां उन्हें एमएससी केमेस्ट्री में गोल्ड मेडल भी मिला. इसी तरह, वह अंतराष्ट्रीय जनरल में शोध पत्र प्रकाशन, छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की ओर से आयोजित रसायनज्ञ भर्ती परीक्षा में 5वां स्थान प्राप्त कर चुकी हैं.

    सेन्ट्रल ग्राउन्ड वाटर बोर्ड में वरिष्ठ तकनीकी सहायक और मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर में जूनियर केमेस्ट्री के पद पर चयनित हो चुकी हैं. शिखा के नाम 2015 पटवारी चयन भर्ती परीक्षा में कोरिया जिले सें प्रथम स्थान प्राप्त करने की उपलब्धि है.

    शिखा ने बताया कि वे दिन में तकरीबन 4 से 5 घन्टे पढ़ाई करती है. अपनी पढ़ाई के दौरान वे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट सहित मोबाइल को अपने से दूर ही रखती है. 25 वर्षीय शिखा की इतनी सारी उपलब्धियों ने जहां खास बना दिया है तो वहीं जिले का भी नाम रोशन हुआ है.

    Tags: Chhattisgarh news, Korea news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर